छठ पर सदर के 14 और सिटी के 8 घाट खतरनाक घोषित

पटना सिटी (आनंद केसरी)। जिलाधिकारी कुमार रवि रविवार को एसडीआरएफ की बोट से दीदारगंज घाट से काली घाट तक गंगा घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि समन्वय कर ससमय छठ घाटों के निर्माण कार्य पूरा करें। उन्होंने एसडीओ राजेश रौशन और सिटी अंचल के ईओ सुशील कुमार मिश्र को, नगर आयुक्त को 5 नवम्बर तक घाटों पर सम्पर्क पथ, रोशनी, घाट निर्माण, पार्किंग एवं बेरिकेडिंग की व्यवस्था करने, ईओ को घाटवार सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में टीम की प्रतिनियुक्ति कम्युनिकेशन प्लान के साथ घाटों की सफाई कराने, पीएचईडी के ईई को घाटों पर शौचालय, चापाकल एवं यूरिनल की व्यवस्था, भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता को घाटों पर नियंत्रण कक्ष, वाच टाॅवर, चेंजिंग रूम एवं यात्री शेड की व्यवस्था के डिजाइन का अनुमोदन कराने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने एसडीओ सदर, पटना सिटी एवं दानापुर को निर्देश दिया कि खतरनाक घाटों की बैरिकेडिंग एवं साईनेज की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे, ताकि लोग सुरक्षित घाटों पर ही छठ महापर्व को सम्पन्न करें।
नगर निगम के सभी ईओ घाटों के नाम का दृष्टिगोचर स्थान पर साईन बोर्ड का प्रदर्शन कराएं। जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी जोनल पदाधिकारियों द्वारा प्राप्त संख्या के अनुसार विभिन्न प्रकार की साईनेज की प्रिन्टिंग कराकर चिन्ह्ति स्थलों पर लगवाएंगे। अपर समाहर्त्ता आपदा प्रबंधन एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ नाव, नाविकों एवं गोताखोरों की सूची मोबाईल नंबार के साथ घाटवार करेंगे। सिविल सर्जन को चिकित्सकों के घाटवार जीवनरक्षक दवाओं के साथ प्रतिनियुक्त करने को कहा गया। करेंगे। पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस में घाटों एवं एम्बुलेंस की अस्पताल के साथ टैगिंग करेंगे। पेसू के जीएम को घाटों के ग्रुप के लिए अभियंताओं /कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करेंगे। ट्रेफिक एसपी को निर्देश दिया कि यातायात व्यवस्था से संबंधित योजना तैयार कर महत्वपूर्ण घाटों पर पार्किंग की व्यवस्था करायेंगे तथा ट्रैफिक प्लान का समाचार पत्रों में ससमय प्रकाशन कराएंगे। सभी एसडीओ गंगा में नावों के परिचालन पर रोक संबंधी आदेश निर्गत करेंगे एवं अनुमंडल क्षेत्रान्तर्गत विधि-व्यवस्था संधारण हेतु अन्य आवश्यक प्रतिनियुक्ति करेंगे। एनसीसी, सिटी के ईओ, सदर और सिटी एसडीओ एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी पहुंच पथों से अतिक्रमण हटवाएंगे तथा सड़कों पर लावारिश पशुओं के विचरण को रोकेंगे। नगर आयुक्त एवं कार्यपालक अभियंता बुडको सड़क के सभी मुख्य पथों, गलियों एवं फ्लाई ओवर पर खराब लाईट को ठीक करायेंगे तथा शहर के सभी हाई मास्ट लाईट को ठीक रखेंगे। कार्यपालक अभियंता बुडको गंगा रिवर फ्रंट की साफ-साफाई एवं हाई मास्ट लाइट को ठीक कराने को कहा। उन्होंने आईटी मैनेजर को निर्देश दिया कि छठ महापर्व, 18 हेतु मोबाईल एप लांच करेंगे।
नजारत उप समाहर्त्ता दंडाधिकारियों एवं सिविल डिफेन्स के कर्मियों के लिए फ्लोरोसेन्ट जैकेट एवं कैप की व्यवस्था करेंगे तथा सफाई कर्मी के लिए जैकेट एवं कैप की व्यवस्था करेंगे। सदर एसडीओ द्वारा जांचोपरांत 14 घाटों को खतरनाक घाट घोषित किया गया है। इसमें कुर्जी घाट, पाटलीपुत्रा घाट, शिवा घाट, मीनार घाट, एलसीटी घाट। इन घाटों पर नदी का किनारा काफी खड़ा है एवं गहरा पानी है। टीएन बनर्जी घाट, मिश्री घाट, जजेज घाट, अदालत घाट, वंशी घाट, सिपाही घाट, अंटा घाट, बीएन काॅलेज घाट, बांकीपुर क्लब घाट, जहाज घाटों पर गंगा चैनल में स्टैगनेंट वाटर है। सिटी एसडीओ ने 8 घाटों को खतरनाक घोषित किया है। इसमे खाजेकलां घाट, केशव राय घाट, अदरख घाट, मिरचाई घाट, गड़ेरिया घाट, पीरदमड़िया घाट, नन्दगोला घाट, नुरुद्दीनगंज घाट। इन सभी घाटों पर नदी का किनारा काफी खड़ा एवं नदी का पानी काफी गहरा है। डीएम ने बताया कि उक्त घाटों पर नदी का किनारा काफी खड़ा एवं गहरा होने की वजह से तथा गंगा चैनल में स्टेग्नेंट वाटर रहने के कारण खतरनाक घाट घोषित किया गया है तथा उक्त घाटों पर छठ पूजा करने हेतु प्रतिबंध लगा दिया गया है। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ सिटी एसडीओ राजेश रौशन, ओएसडी रजनीकान्त एवं संबंधित पदाधिकारी थे।

About Post Author

You may have missed