आम आदमी पर महंगाई की बोझ : अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी फुल क्रीम मिल्क के दाम, जाने नई दरें

नई दिल्ली। अमूल के बाद मदर डेयरी ने रविवार से फुल क्रीम और गाय के दूध के वेरिएंट पर दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वही मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने कहा कि डेयरी उद्योग कच्चे दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि का अनुभव कर रहा है। पिछले 2 महीनों में लगभग 3 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है, जो विभिन्न इनपुट लागतों में कई गुना वृद्धि के कारण है।
कितनी होगी कीमत
बता दे की मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में बड़ा आपूत्तिकर्ता है और कंपनी हर दिन पोली पैक और वेडिंग मशीनों के जरिए 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है। वही मदर डेयरी ब्रैंड के फुल क्रीम दूध की कीमत अब 61 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपए लीटर हो जाएगी। जबकि गाय का दूध की कीमत 55 रुपए लीटर होगी। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों के लिए कीमतों में वृद्धि की गई है।
अमूल ने भी बढ़ाए दाम
इससे पहले अमूल ब्रांड के तहत दूग्ध उत्पादों की बिक्री करने वाली जीसीएमएमएफ ने अमूल गोल्ड और भैंस के दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढी ने कहा कि अमूल गोल्ड और भैंस के दूध में प्रति लीटर 2 रुपये की वृद्धि की गई है। यह मूल्य वृद्धि गुजरात को छोड़कर देश के सभी बाजारों में की गई है। जीसीएमएमएफ गुजरात के बाहर दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई में भी दूध की बिक्री प्रमुख रूप से करती है। यह प्रतिदिन 150 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है। दिल्ली-एनसीआर के बाजार में करीब 40 लाख लीटर की बिक्री करती है।

About Post Author