बीपीएससी सीडीपीओ परीक्षा : 50 फ़ीसदी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंचे, औसत रहा सवालों का पैटर्न, जानें क्या रहेगा परीक्षा का कटऑफ

पटना। बीपीएससी की ओर से रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सीडीपीओ की परीक्षा ली गई। इस परीक्षा में करीब 50 फीसदी परीक्षार्थी उपस्थित रहे। वहीं, भागलपुर और दरभंगा के केंद्र पर मोबाइल के साथ पकड़े जाने पर एक-एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया। यह परीक्षा 21 जिलों में आयोजित की गई। इस परीक्षा के लिए एक लाख 82 हजार छात्रों ने आवेदन दिया था। पटना के 32 केंद्रों सहित कुल 320 केंद्रों पर परीक्षा हुई। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सीडीपीओ की परीक्षा में भागलपुर के स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल और दरभंगा सीएम आर्ट्स कॉलेज के परीक्षा केंद्र से मोबाइल के साथ एक-एक छात्र को पकड़ा गया। दोनों छात्रों को निष्कासित कर दिया गया। साथ ही प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इसके अलावा पूरे बिहार में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा आयोजित की गई। वही बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 67वीं पीटी परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे। छात्रों को एक घंटा पहले ही केंद्र पर बुला लिया गया।
पिछले वर्ष के मुकाबले सामान्य रहे सीडीपीओ के प्रश्न
बाल विकास परियोजना अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा जो 55 सीटों के लिए निर्धारित थी। विज्ञान में कुल 30 प्रश्न जिसे भौतिकी, रसायन तथा जीव विज्ञान से संबंधित थे। करंट अफेयर्स 30, इतिहास इसमें प्राचीन, मध्यकालीन तथा आधुनिक से कुल 35 प्रश्न पूछे गए थे। जो कुछ कठिन प्रकृति के थे। 20 प्रश्न बिहार स्पेशल से, अर्थशास्त्र से 10 तथा गणित से 10 प्रश्न पूछे गए जो सामान्य प्रकृति के थे। समसामयिकी से कुल 30 प्रश्न पूछे गए।
जानिए क्या हो सकता हैं परीक्षा का कटऑफ
वही अब परीक्षा ख़त्म होने पर विशेषज्ञ बता रहे हैं की जिन विद्यार्थियों ने एनसीआरटी टेक्स्ट बुक आदि गहनतापूर्वक अध्ययन किया होगा निश्चित रूप से उसकी परीक्षा अच्छी गई होगी। अगर कट ऑफ की बात की जाए तो जनरल कट ऑफ 108 से 112, ओबीसी का 105-108, अनुसूचित जाति का 98-101 अनुसूचित जनजाति का 102-105 तक जाने की संभावना है।

About Post Author

You may have missed