बिहार में अब बोर्ड की तर्ज पर होगी 9वीं की परीक्षा, बिहार बोर्ड ने जारी किया आदेश

पटना। बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स को 9वीं की परीक्षा भी मैट्रिक की तरह देना होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। मैट्रिक एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा की एक्सरसाइज कराने को लेकर ऐसा प्लान किया जा रहा है। उन्हें मैट्रिक से पहले बोर्ड का अनुभव कराया जाएगा। बिहार बोर्ड ने 26 फरवरी से एग्जाम कराने का निर्देश जारी किया है। राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को मंगलवार 1 फरवरी को जारी किए आदेश में कहा है कि कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन इस बार बदला जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति संबद्ध में विद्यालयों में कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा कराए जाने की स्वीकृति है।

बोर्ड का कहना है कि राज्य के लगभग 70% से अधिक छात्र, छात्राएं ग्रामीण परिवेश के विद्यालयों में पढ़ाई करते हैं तथा इनके द्वारा पहली स्तरीय परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली मैट्रिक की परीक्षा होती है। ग्रामीण परिवेश से आने वाले ये विद्यार्थी इस प्रकार की परीक्षा के स्वरूप से परिचित नहीं होते हैं, जिसके कारण इनमें से कई विद्यार्थी सीधे समिति के द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा देने के क्रम में अपनी मेधा के अनुसार बेहतर रिजल्ट नहीं दे पाते हैं।

मैट्रिक ही होता है आधार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कहना है कि मैट्रिक की परीक्षा विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की प्रथम सीढ़ी है। इस परीक्षा का परिणाम किसी भी विद्यार्थी के भावी जीवन की आधारशिला रखता है। मैट्रिक की परीक्षा के पहले विद्यालयों में कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन गत वर्ष से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कराया जा रहा है। समिति द्वारा आयोजित यह परीक्षा मूल रूप से इन विद्यार्थियों के लिए एक अभ्यास के रूप में भी होगी, जिसमें अनुभव प्राप्त कर समिति की मैट्रिक की परीक्षा में वे अपनी मेधा के अनुसार उचित प्रदर्शन करने में सफल होंगे।

जानिए किन विद्यालयों में होगी बोर्ड परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा संबद्ध ऐसे सभी विद्यालय जहां छात्र, छात्राओं के द्वारा 9 वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन कराया गया है। वार्षिक परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 26 फरवरी से 3 मार्च तक कराया जाएगा। इस बीच में 27 फरवरी और 1 मार्च को परीक्षा नहीं होगी। बाकी दिनों में दोनों पालियों में तथा प्रायोगिक परीक्षा 4 मार्च को कराया जाएगा। बिहार बोर्ड ने अनुरोध किया है कि अपने क्षेत्राधिकार में अवस्थित वैसे सभी विद्यालय, जिसमें वर्ग 9 वीं के छात्र, छात्राओं द्वारा वर्ष 2021 में अपना रजिस्ट्रेशन कराया गया है तथा जिसके आधार पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आगामी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2023 के लिए वे अर्हता रखते हैं, की कक्षा 9 वीं की वार्षिक परीक्षा 2022 की तैयारी करना सुनिश्चित करेंगे।

OMR सीट पर होगी परीक्षा

कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा 2022 के आयोजन के लिए प्रश्न पत्र एवं ओ 0 एम 0 आर उत्तर पत्र समिति द्वारा विद्यालय प्रधान को उपलब्ध कराया जाएगा। चूंकि , वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के लिए वर्ग 9वीं की यह वार्षिक परीक्षा एक प्रकार से अभ्यास परीक्षा भी है, इसलिए परीक्षा संचालन से संबंधित गोपनीय मानकों को दृष्टिपथ पर रखना आवश्यक होगा। इस परिदृश्य में समिति के द्वारा उपलब्ध कराए गए विषयवार मुद्रित गोपनीय सामग्री यथा प्रश्न पत्र एवं OMR उत्तर पत्रक गोपनीय अभिरक्षा में रखा जाएगा। वही प्रथम पाली की परीक्षा सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 12.10 बजे तक होगी जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। दोनों पालियों में स्टूडेंट्स को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। लिखने में अस्मर्थ स्टूडेंट्स को लेखक दिया जाएगा और 20 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। वहीं प्रायोगिक परीक्षा के लिए 4 मार्च का समय निर्धारित किया गया है।

About Post Author

You may have missed