BIHAR : नवादा की जेल में बंद कैदी ने किया आइआइटी जेएएम क्वालीफाई, देशभर में मिली 54वीं रैंक

नवादा। बिहार के नवादा की जेल में बंद एक कैदी ने ऐसा कमाल कर डाला है जिसकी हर और चर्चा हो रही है। मर्डर के मामले में जेल में सजा काट रहे सूरज कुमार उर्फ कौशलेन्द्र ने आइआइटी जेएएम 2022 में सफलता हासिल की है। आइआइटी रुड़की द्वारा आयोजित इस परीक्षा में उसे 54वां आल इंडिया रैंक प्राप्त हुआ है।
मर्डर केस में काट रहा है सजा
विचाराधीन बंदी सूरज वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मोसमा गांव का रहने वाला है और तकरीबन एक साल से एक हत्या मामले में जेल में बंद है। मंडल कारा नवादा में रहते हुए परीक्षा की तैयारी की। परीक्षा की तैयारी में जेल प्रशासन ने उसकी काफी मदद की। कड़ी मेहनत व लगन से उसने जेल में रहते हुए उसने परीक्षा की तैयारी की। आइआइटी जेएएम का रिजल्ट आने के बाद उसके घर वाले भी अपने बेटे पर गर्व महसूस कर रहे हैं।
अप्रैल 2021 में गया था जेल
गौरतलब है कि वारिसलीगंज के मोसमा गांव में रास्ता विवाद को लेकर दो परिवारों के बीच जमकर मारपीट हुई थी। अप्रैल 2021 को हुई मारपीट में संजय यादव बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इलाज के लिए पटना ले जाने के क्रम में उनकी मौत हो गई थी। तब मृतक के पिता बासो यादव ने सूरज, उसके पिता अर्जुन यादव समेत नौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। बीते साल 19 अप्रैल को पुलिस ने सूरज समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दी थी। तबसे सूरज जेल में बंद है। गौरतलब है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा हर साल ज्वाइंट इंडियन टेस्ट फार मास्टर की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में छात्र सफल होते हैं उन्हें आइआइटी में दो साल एमएससी कोर्स में दाखिला मिलता है।

About Post Author

You may have missed