बिहार में बारिश का कहर: समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग पर पुल क्षतिग्रस्त, ट्रेनों का परिचालन ठप, कईयों के मार्ग बदले

समस्तीपुर ( संजय ज्योति )। रेल प्रशासन ने समस्तीपुर -दरभंगा रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। इसके अलावा अधिकतर ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित कर परिचालित की जा रही है। विदित हो कि  समस्तीपुर – दरभंगा रेलखंड के किशनपुर-रामभद्रपुर स्टेशन के बीच  रेल पुल संख्या -12 के पाए के धनहर गांव के पास मिट्टी धसने को लेकर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है।

मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के रामभद्रपुर-किशनपुर स्टेशन के बीच धनहर गांव के पास स्थित पुल संख्या 12 के बगल में रेलवे ट्रैक का काफी मात्रा में मिट्टी कटाव हो गया था। लगातार बारिश होने के कारण पुल के बगल में रेलवे ट्रैक का मिट्टी भी धंस गयी थी । इसकी जानकारी मिलते ही रेलवे ने तत्काल परिचालन को रोक दिया थी। जिससे रेल सेवा दो घंटे तक प्रभावित रही थी,लेकिन उसे मरम्मत कर फिर रेल परिचालन शुरू कर दिया गया था। लेकिन शुक्रवार की पुरी रात हुई बारिस के कारण इस रेल खंड पर  शनिवार को फिर से  रेल प्रशासन ने  ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। वहीं अधिकतर ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर परिचालन किया  जा रहा है।

बता दें कि समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग के दोहरीकरण का काम चल रहा है। उक्त पुल की साइड पंखी को हटा दिया गया था तथा ट्रेनों का आवागमन जारी था। साइड पंखी को हटाने के असर से बेखबर सभी ट्रेनों का आवागमन अपनी मूल स्पीड पर जारी था। बारिश के कारण पुल का स्ट्रेंथ सेंसन क्षतिग्रस्त हो गया। रामभद्रपुर से खुली मालगाड़ी जब दोपहर 3:45 में उक्त पुल पर पहुंची तो वस्तुस्थिति को देखते हुए उसे रोक देना पड़ा।इस दौरान रामभद्रपुर से खुली मालगाड़ी उक्त पुल पर लगी रही। जबकि, अन्य ट्रेनें विभिन्न स्थानों पर खड़ी रहीं। फिर समस्तीपुर से आई आइईएन कंस्ट्रक्शन की टीम ने युद्धस्तर पर कार्य करते हुए क्षतिग्रस्त भाग को ठीक किया। तत्पश्चात शाम 5:40 में मालगाड़ी ट्रेन किशनपुर स्टेशन पर पहुंची। इस दौरान रामभद्रपुर स्टेशन पर स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, हायाघाट में दरभंगा-हावड़ा एक्सप्रेस एवं थलवारा में सीतामढ़ी-कोलकाता मिथिलांचल एक्सप्रेस खड़ी रही। सीनियर डीसीएम सह मीडिया प्रभारी बिरेंद्र कुमार ने बताया कि किशनपुर-रामभद्रपुर के बीच दस किमी की स्पीड से परिचालन शुरू कर दिया गया है। सुरक्षा को देखते हुये ट्रेनों का परिचालन रोका गया था। मिट्टी भरने के बाद परिचालन शुरू कर दिया गया है।

अगले चार दिनों तक उत्तर बिहार में मध्यम से भारी बारिश की संभावना
डॉ़ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि के मौसम विभाग ने शुक्रवार को 1 अक्टूबर तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके अनुसार अगले चार दिनों तक उत्तर बिहार के जिलों में मध्यम से घने बादल  छाए रह सकते हैं। इस दौरान चक्रवात के प्रभाव एवं कम दबाब का क्षेत्र बनने के कारण अगले 36-48 घंटे के दौरान तराई व मैदानी भाग के जिलों में रूक-रूक कर मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। वहीं 30 सितम्बर के बाद मौसम साफ होने की संभावना मौसम विभाग ने जताया है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमान की अवधि में औसतन 10 से 15 किमी़ प्रति घंटा की गति से पुरवा हवा चल सकती है। कहीं-कहीं हवा की गति सामान्य से थोड़ी तेज हो सकती है। इस दौरान सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 90 से 95 एवं दोपहर में 80 से 85 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पूर्वानुमान की अवधि में अधिकतम तापमान 25 से 27 एवं न्यूनतम 23 से 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकती है। हालांकि यह वर्षा कई फसलो के लिए अमृत समान माना जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज कुल 26.8 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। मौसम की मार का असर तापमान पर भी पड़ा। दिन का तापमान सामान्य से 52 डिग्री सेल्सियस कम 27.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री कम 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

About Post Author

You may have missed