गांव से ग्लोबल अभियान के माध्यम से ग्रामीण इको सिस्टम को मिलेगी मजबूती : तारकिशोर

  • बिहार उद्यमी संघ के तत्वावधान में आयोजित 9वें बिहार उद्यमिता सम्मेलन का उपमुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

पटना। बिहार उद्यमी संघ के तत्वावधान में राजधानी पटना के ज्ञान भवन में आयोजित 9वें बिहार उद्यमिता सम्मेलन का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार को किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग और उद्यमिता के संवर्धन और विकास की दिशा में बिहार उद्यमी संघ विगत 10 वर्षों से निरंतर प्रयत्नशील है। इस अवधि में संघ ने कई स्टार्टअप को संवर्द्धित एवं संपोषित किया है, जिसके अच्छे परिणाम मिले हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति श्री कलाम के विकास मॉडल की चर्चा करते हुए कहा कि भारत के समग्र विकास के लिए हमें नगरीय सुविधाओं को गांव तक पहुंचाना होगा। केंद्र और बिहार सरकार प्रतिबद्धता के साथ इस दिशा में प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि संघ द्वारा संचालित गांव से ग्लोबल अभियान के माध्यम से ग्रामीण इको सिस्टम को मजबूती मिलेगी।


सभी वर्गों को अनुदान एवं ऋण मुहैया कराई गई
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने उद्यम और उद्यमिता के विकास के लिए आत्मनिर्भर सात निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत राज्य के सभी वर्गों के 16,000 उद्यमियों को प्रावधान के अनुसार अनुदान एवं ऋण की राशि मुहैया कराई गई है।
नौकरी प्रदाता बनें युवा
उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उद्यम बिहार-समृद्ध बिहार का संकल्प तभी साकार होगा जब हमारे युवा अपनी पढ़ाई के बाद नौकरी ढूंढने के बजाए नौकरी प्रदाता बनेंगे। योजनाबद्ध तरीके से काम करना ही सफलता का एकमात्र सूत्र है। उन्होंने युवा उद्यमियों का आह्वान करते हुए कहा कि आप केवल अपने विचारों को लेकर आइये, आगे हमारा इन्क्यूबेशन सेंटर आपकी हर तरह से सहायता करेगा।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर संघ के अध्यक्ष पंकज सिंह, सचिव अभिषेक सिंह, उपाध्यक्ष जितेश कुमार, कृष्ण कुमार, कोषाध्यक्ष सचिन गिरि, जिला अध्यक्ष अविनाश कुमार, टीसीएस के सेंटर हेड रवि खोली, कोड बकेट स्टार्टअप के श्री दिव्यम, सिटीस्केप स्टार्टअप के मनोज सहित विभिन्न स्टार्टअपों के प्रतिनिधि एवं तकनीकी विशेषज्ञ और युवा उद्यमी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed