आत्मनिर्भर स्वर्णिम बिहार के नवनिर्माण की महती जिम्मेदारी आगामी पीढ़ी पर : उपमुख्यमंत्री

  • उपमुख्यमंत्री ने समस्त बिहारवासियों को बिहार दिवस की दी शुभकामनाएं

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने प्रदेशवासियों को बिहार दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि 22 मार्च 1912 को बिहार पृथक राज्य बना। ऋषि-मनीषियों और विभिन्न धर्म-संप्रदायों की पावन धरती बिहार का अपना ऐतिहासिक सांस्कृतिक और पौराणिक इतिहास गौरवशाली रहा है। यहां से देश और दुनिया में ज्ञान-विज्ञान का संदेश फैला। बिहार के लोगों ने अपनी मेहनत एवं लग्नशीलता से देश और दुनिया में अपनी पहचान बनाई है।
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने राज्य की ऐतिहासिक, पौराणिक एवं सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण बनाये रखने और समाज के सभी वर्गों को उत्तम स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वावलंबन, रोजगार के साधन, नागरिक सुविधाएं सहित पर्यावरणीय संतुलन को बरकरार रखने की दिशा में बेहतर कदम उठाए हैं। युवाओं और महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से उद्यमिता के प्रोत्साहन पर जोर दिया गया है एवं इसके लिए अनुदान, प्रोत्साहन राशि और ऋण सहित वांछित सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने हेतु जन-चेतना और जागृति के साथ-साथ जल-जीवन-हरियाली अभियान के माध्यम से भूगर्भ जलस्तर को ऊपर लाने तथा पर्यावरणीय संतुलन को बरकरार रखने हेतु चरणबद्ध योजनाओं पर काम चल रहा है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर स्वर्णिम बिहार के नवनिर्माण की महती जिम्मेदारी हमारी आगामी पीढ़ी पर है। भावी पीढ़ी जितना सशक्त, समर्थ और स्वावलंबी होगी, राज्य का भविष्य भी उतना ही मजबूत एवं सुदृढ़ होगा। बिहार सरकार ने युवा शक्ति के विकास एवं उनके स्वर्णिम भविष्य को संवारने के लिए उच्च शिक्षा में सहूलियत, गुणवत्तापूर्ण आधुनिक तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु ठोस प्रबंध किए गए हैं।
उन्होंने बिहारवासियों का आह्वान करते हुए कहा कि बापू के आदर्शो पर चलकर पारस्परिक सद्भाव और सौहार्द के वातावरण में रहते हुए बिहार के गौरवशाली अतीत की नींव पर स्वर्णिम आत्मनिर्भर बिहार के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाने में अपनी सकारात्मक भूमिका अदा करें।

About Post Author

You may have missed