बिहार दैनिक यात्री संघ का शिष्टमंडल ने डीआरएम से मिलकर पटना के आसपास क्षेत्रों को अर्द्ध-शहरी क्षेत्र घोषित करने के लिए ज्ञापन सौंपा

पटना। बिहार दैनिक यात्री संघ एक शिष्टमंडल अध्यक्ष बीरेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में प्रभात कुमार, मंडल रेल प्रबंधक, सरस्वती चंद्र, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक एवं मो. इम्तियाज आलम, वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक दानापुर से मिलकर यात्रियों की समस्याओं के निदान के लिये ज्ञापन सौंपा । इसकी  प्रतिलिपि रेलवे मंत्री, चेयरमैन रेलवे बोर्ड, महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेल एवं रामकृपाल यादव, सांसद पाटलिपुत्र को भी भेजा गया।  इस में सवारी ट्रेन के टाइम-टेबल पर बात हुई और अधिकारियों से मांग की गयी की  कई सालों से बंद पड़ी त्रैमासिक बैठक शीघ्र बुलाई जाये, क्योंकि बैठक नहीं होने से यात्रियों की समस्यायें दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जारही है एवं बैठक बुलाकर यात्रियों की समस्याओं का हल हो सके। सवारी गाड़ियों के समय-सारिणी सही नहीं होने के कारण यात्रियों हो रही परेशानियों को दूर करने के लिये शीघ्र ही टाइम टेबुल कमिटी का गठन किया जाये। ऐसा पहले भी किया जाता था। सवारी ट्रेनों से स्पेशल के नाम पर तीनगुना भाड़ा वृद्धि को शीघ्र वापस लिया जाये, क्योंकि आर्थिक से कमज़ोर यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। पटना-गया, पटना-बक्सर, पटना-झाझा एवं पटना-इस्लामपुर सेक्शन में मेमू एवं अन्य सवारी गाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाये। पटना-छपरा एवं पटना-मुज़फ़्फ़रपुर तक कम से कम दो जोड़ी मेमू ट्रेन पटना जंक्शन से परिचालन किया जाये जिसका समय ऑफिस आने-जाने के हिसाब से रखा जाये।

कोरोना के पूर्व रुक रही कुछ स्टेशनों एवं हॉल्टों पर से हटायें गये ठहराव को शीघ्र पुनर्बहाल किया जाये। कोरोनाकाल से पूर्व चल रही अपर इंडिया आनंद विहार-सियालदह एक्सप्रेस, तूफान एक्सप्रेस, पटना-कोलकाता एक्सप्रेस एवं कुछ बन्द सवारी ट्रेनों का परिचालन शीघ्र शुरू किया जाये। वरीय नागरिकों को मिल रहे रेलवे किराया में रियायत(छूट) को पूर्व के भांति पुनर्बहाल किया जाये। पटना से पूरब एवं उत्तर से दक्षिण में पटना से बक्सर, पटना से झाझा, पटना से गया, पटना से राजगीर, पटना से इस्लामपुर, पटना से मुज़फ़्फ़रपुर, पटना से छपरा एवं पटना से बरौनी तक के क्षेत्र को अर्द्ध-शहरी क्षेत्र घोषित किया जाये। जिससे बिहार वासियों को पटना एम्स में ईलाज़ कराने में सुविधा मिल सके, सभी क्षेत्रों के यात्री अपने कार्यालय पहुंच सके, व्यापारियों, छात्र-छात्राओं, एवं आम यात्री को राजधानी आने-जाने में यात्रा सुविधा मिल सके। सभी मांगों को देखने के बाद डीआरएम ने आश्वासन दिया कि सभी मांगों को रेलवे बोर्ड से पास करा कर लागू कराया जायेगा। इस शिष्टमंडल में महासचिव-सह-ज़ेडआरयूसीसी सदस्य शोएब क़ुरैशी, अध्यक्ष बीरेंद्र प्रसाद शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष अवध बिहारी पांडेय, उपाध्यक्ष नागेन्द्र नाथ शर्मा, सचिव महेन्द्र प्रसाद आदि लोग शामिल थे।

About Post Author

You may have missed