BIHAR : सिल्क मील के पहले फेज का काम पूरा, 25000 लोगों को मिलेगा रोजगार

भागलपुर (गौतम सुमन गर्जना)। बिहार को आगे बढ़ाने और जिले में स्थित बिहार स्पन सिल्क मील परिसर को विकसित करने का काम जारी है। इसके पहले फेज का काम पूरा हो चुका है। इस मील की शुरूआत के लिए मशीन मंगा लिए गए हैं। उम्मीद है कि आने वाले डेढ़-दो महीने में यहां काम शुरू हो जाएगा, जिसमें अभी तत्काल हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। अनुमान है कि सिल्क सिटी पूरी तरीके से विकसित हो जाने के बाद यहां लगभग 25000 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके लिए लगातार तेजी से और युद्धस्तर पर काम किए जा रहे हैं। दूसरे राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों और कामगारों को रोजगार मिले, इसके लिए बिहार सरकार कई स्तर पर काम कर रही है।
उद्यमियों से करार कर रही सरकार
दरअसल, उद्योग विभाग ने उन सभी संस्थानों को पुनर्जीवित करने की योजना बनाई है, जो वर्षों से बंद पड़ी हुई है। इसी कड़ी में भागलपुर जीरो माइल के बहादुरपुर स्थित सिल्क मिल परिसर को सिल्क सिटी के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए उद्यमियों के साथ एग्रीमेंट होने के बाद से भागलपुर में काम शुरू कराया गया है। सिल्क मील में पुरानी पड़ी मशीनों को हटा दिया गया है। दीवारों को भी तोड़ा जा रहा है। राज्य में लगे लॉकडाउन के कारण काम में रुकावटें आ रही है। कई आधुनिक मशीनें रास्ते में फंसी हुई हैं। लॉकडाउन समाप्त होते ही मशीनें भागलपुर पहुंच जाएंगी। इससे स्थानीय लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है।
मिलेगा हजारों लोगों को रोजगार
सिल्क सिटी में सिल्क से संबंधित अनुसंधान और विकास तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र, सामान्य सुविधा केंद्र, रॉ मटेरियल बैंक, रिटेल मार्केटिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टोरेज और लॉजिस्टिक आदि से संबंधित अन्य सहायक इकाई भी यहां स्थापित की जाएगी। मील में काम करा रहे प्राइवेट कंपनी के प्रोजेक्ट इंचार्ज राजीव कुमार ने कहा कि इस मील को लीज पर दे दिया गया है। मील परिसर को तेजी से विकसित करने का काम किया जा रहा है।
लॉकडाउन समाप्त होते ही काम शुरू
प्रोजेक्ट इंचार्ज राजीव कुमार ने बताया कि सिल्क मील के पहले फेज का काम पूरा हो चुका है। मशीन मंगा लिए गए हैं। लॉकडाउन समाप्त होते ही यहां काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सिल्क मिल परिसर को पूरी तरीके से विकसित होने में 1 साल का समय लगेगा। विकसित हो जाने के बाद इसमें करीब 25000 लोग काम करेंगे। उन्होंने कहा कि बहुत सारा सामान रास्ते में फंसा हुआ है। लॉकडाउन समाप्त होते ही सारा सामान भागलपुर पहुंच जाएगा। लॉकडाउन के कारण काम में रुकावटें हो रही है।
मंत्री श्याम रजक ने पूर्व में कही थी ये बातें
गौरतलब हो कि बिहार सरकार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने बीते 1 जून को भागलपुर के सिल्क मील को लेकर उद्यमियों से एग्रीमेंट पूरी होने की बात कही थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि भागलपुर के बिहार राज्य औद्योगिक विकास निगम की इकाई बिहार स्पन सिल्क मील परिसर को सिल्क सिटी के रूप में विकसित करने का सरकार ने निर्णय लिया है। उसको लेकर एग्रीमेंट पूरी हो चुकी है। सिल्क सिटी में रेशम, खादी, मलमल और हस्तकरघा से संबंधित उद्योग और भागलपुर क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए एकीकृत कपड़ा पार्क की स्थापना की जाएगी, जिसके बाद से यहां काम शुरू हो करा दिया गया है। मील परिसर में बोरिंग का काम चल रहा है। पुराने भवन को पुनर्निर्माण कर यहां रंगरोगन कर इसे आॅफिस में तब्दील किया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed