सूचना व प्रसारण का बड़ा कदम, फर्जी खबरें व अफवाह फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनल हुए ब्लॉक, कपिल सिब्बल ने कसा तंज

देश। भारत के खिलाफ फर्जी खबरें व अफवाह फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों और दो वेबसाइट्स को बंद किया गया हैं। एक बार फिर सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने चेतावनी दी है कि देश के खिलाफ साजिश करने वालों पर इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी। मंत्री ने यह बात प्रेस कान्फ्रेंस में कही। उन्होंने कहा कि भारत विरोधी कंटेंट फैलाने और साजिश रचने वाले वेबसाइट्स व चैनलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले साल 2021 में केंद्र सरकार ने भारत के खिलाफ प्रोपेगैंडा चलाने वाले 20 यूट्यूब चैनल व दो वेबसाइट को ब्लाक कर दिया था।

कपिल सिब्बल ने कसा तंज

वहीं, वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने इस पर ट्वीट कर तंज कसते हुए कहा जब एक मंत्री कहता है कि कोई भी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल जो झूठ फैलाता है और समाज को बांटता है, उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा तो क्या यह उस दल पर भी लागू होगा जिसने इसे एक आर्ट बना दिया है

20 यूट्यूब चैनल हुए थे ब्लॉक

दरअसल, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर 20 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। वजह वे भारत विरोधी दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैला रहे थे। मंत्रालय ने दिसंबर में एक बयान में कहा था, “ये 20 यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पाकिस्तान से चलने वाले नेटवर्क से संबंधित हैं और भारत से संबंधित विभिन्न संवेदनशील विषयों के बारे में फर्जी खबरें फैला रहे थे। जिन वेबसाइट्स और चैनल्स पर रोक लगाई गई थी वे भारत में कश्मीर, भारतीय सेना, जनरल बिपिन रावत, राम मंदिर और अल्पसंख्यक समुदायों के विषय में झूठी खबरें चला रहे थे। केंद्र सरकार ने कार्रवाई के साथ ही इन चैनल्स की एक लिस्ट भी प्रकाशित की थी।

About Post Author

You may have missed