बाढ़ : आवास योजना में भारी गड़बड़ी का मामला आया सामने, बीडीओ ने कही जांच की बात

आवास योजना के लाभुकों की लिस्ट में बड़े पैमाने पर चयन में धांधली
बाढ़। पटना के बाढ़ प्रखंड के शहरी पंचायत में आवास योजना की जो लाभुकों की लिस्ट बनाई गई है, उसमें बड़े पैमाने पर चयन में धांधली किया गया है। करीब 210 चयनित लाभुकों में 50 से भी ज्यादा ऐसे परिवार को चिन्हित करते हुए योजना का लाभ देने की तैयारी में विभाग जुटी है, जिनका पूर्व से पक्का का मकान बना हुआ है। साथ ही कुछ ऐसे भी परिवार हैं जिन्हें दूसरी बार भी योजना का लाभ दे दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ पंचायत के दर्जनों महादलित परिवार का सही तरीके से सूची में नाम तक नहीं चढ़ाया गया है।
महादलित समाज के संदीप कुमार ने बताया कि उनके घर पूरी तरह से जर्जर हैं। कई बार प्रखंड विकास पदाधिकारी से इसकी लिखित शिकायत की गई है। वहीं बाढ़ के भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने उनके हालात को देखते हुए एक अनुशंसा पत्र बीडीओ को दिया था, इसके बावजूद भी उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में जब प्रखंड विकास पदाधिकारी नवकंज कुमार से बात की गई तो उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए यथाशीघ्र मामले की छानबीन कराए जाने की बात कहा और हर हालत में आवास योजना के लाभार्थी को लाभ दिलाने की बात कही।

बिचौलिया की मनमानी से परेशान हैं आवास योजना के लाभुक
बाढ़। पटना के बाढ़ शहरी पंचायत में आवास योजना के नाम पर 50-50 का खेल चल रहा है। हालात यह है कि 2 साल पूर्व जिन लोगों का नाम आवास योजना में चयनित किया गया था। उसके घर जाकर गांव के ही विजय चौधरी नामक व्यक्ति के द्वारा खाता खुलवाने के नाम पर 2000 रूपये के साथ ही तीन किस्तों में मिलने वाली राशि में प्रत्येक किस्त में 20-20 हजार रुपया लोगों से अवैध वसूली की जा रही है।
पंचायत की गरीब महिला शीला देवी पति स्व. मुरारी रजक की डबडबायी आंखें बहुत कुछ कह रही थी। महिला ने बताया कि बिचौलिया विजय चौधरी नामक व्यक्ति आवास सहायक से लेकर प्रखंड कार्यालय तक वितरण करने की बात कहते हुए मनमाने तरीके से अवैध वसूली करते हैं, जिसका मैं खुद भुक्तभोगी हूं। विरोध करने की बात कहने पर पुत्र को मारपीट करने की बात कर डराया धमकाया भी गया। पीड़ित महिला ने बताया पंचायत के विकास मित्र के परिजन होने के नाते गांव में विजय का दबदबा है। ग्रामीण योजना से नाम काट जाने के डर से उसका खिलाफत नहीं करते हैं। लिहाजा विकास मित्र के परिवार को दोबारा आवास योजना का लाभ देने की तैयारी चल रही है। सूची में भी नाम आ चुका है।

About Post Author

You may have missed