सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग बना बेगूसराय का सीटीईटी पास ई-रिक्शा वाला : नौकरी ना मिलने पर किया यह काम; खूब हो रही चर्चा

बेगूसराय। बिहार के बेगूसराय जिलें में पढ़ लिखकर नौकरी नहीं मिलने पर स्वरोजगार को अपनाने वाले मोहम्मद जहांगीर नामक ने सीटीईटी पास कर अपनी डिग्री को तमगे के रूप में लटकाकर ई रिक्शा चलाने का काम किया है। बता दे की सीटीईटी पास रिक्शा वाला के नाम से मशहूर मो. जहांगीर न सिर्फ अच्छी आमदनी कर रहे हैं। बल्कि जितनी पॉपुलरिटी उनको शिक्षक की नौकरी कर प्राप्त नहीं मिल पाती उतनी पॉपुलरिटी आज उनको अपने इलाके में मिल रही है। जहांगीर का रिक्शा जहां से भी गुजरता है लोग उसे सम्मान देते हैं। उसके रिक्शा पर बैठ कर गौरवान्वित महसूस करते हैं। दरसल भगवानपुर थाना क्षेत्र के चन्दौर गांव निवासी मो. शमसुल के पुत्र मो. जहांगीर सीटीईटी के डिग्री धारी जहांगीर पिछले 2 महीनों से ई-रिक्शा चलाकर अपना और अपने परिवार का पेट पालन करते हैं।
शुरू में लोगों ने मजाक उड़ाया पर फिर सब समान्य हो गया
वही शुरू-शुरू में यह काम उनके लिए बेहद ही हास्यास्पद था। पर वक्त के साथ साथ सब कुछ समान्य हो गया। इस संबंध में जहांगीर ने कहा की उन्होंने बड़ी मेहनत से अपनी पढ़ाई पूरी की और सीटीईटी के एग्जाम में पास भी हुए। उन्हें लगा कि अब वह वक्त दूर नहीं है जब वह भी शिक्षक बनकर सब समाज का एक हिस्सा बनेंगे। वहीं बच्चों को पढ़ा कर अपने दायित्व का निर्वाह करेंगे पर हुआ इससे उल्टा। नौकरी नहीं मिलने से नाराज जहांगीर में लोन पर एक रिक्शा लिया और उसने अपने रिश्ते पर सीटीईटी रिक्शा वाला लिखकर भगवानपुर के इलाके में ई रिक्शा चलाने का काम शुरू कर दिया।
लोगों के कटाक्ष के बाद भी दिन में 400 से 500 रुपये की होती हैं कमाई
इस दौरान जहांगीर को पढ़ लोग कटाक्ष भी करते हैं, कहते हैं कितने पढ़े पढ़ लिख कर रिक्शा चलाते हो। जहांगीर इसे कहते हैं कि वक्त का मारा था और सिस्टम का हारा था। बाद में जहांगीर की यह भी चर्चा हो गई और बाद में लोग उसे सम्मान भी देने लगे। फिलहाल जहांगीर बताते हैं कि वह प्रतिदिन 400 से 500 रुपये आराम से कमा लेते हैं जिससे उनका घर परिवार अच्छे से चल रहा है। जहांगीर को जानने वाले लोग बताते हैं कि उन्हें बचपन से ही पढ़ाई में मेधा भी था। जिसका उसने सीटीईटी का एग्जाम भी निकाला। पर सिस्टम का मारा जहांगीर को नौकरी नहीं मिल पाई तो उसने ई रिक्शा चलाना शुरू कर दिया।

About Post Author

You may have missed