बाढ़ : किसान मेला एवं उद्यान प्रदर्शनी का आयोजन, कृषकों को विभिन्न तरह के कृषि से संबंधित दिए गए सुझाव

बाढ़। अगवानपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर (भागलपुर) तथा एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एजेंसी (आत्मा) तथा महिंद्रा कंपनी के सौजन्य से किसान मेला सह उद्यान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त, पटना रिची पांडेय उपस्थित हुए। कार्यक्रम में आत्मा के पटना जोन निदेशक डॉ. अंजनी कुमार, परियोजना के अपर निदेशक धनंजय त्रिपाठी, वरीय वैज्ञानिक एवं कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान डॉ. कुमारी शारदा भी उपस्थित थे। मेले में कई प्रकार के कृषि से संबंधित पेड़-पौधे, फल-सब्जियां, कीटनाशक दवाईयां आदि की प्रदर्शनी लगाई गई तथा मेले में आने वाले कृषकों को विभिन्न तरह के कृषि से संबंधित सुझाव दिए गए।


वहीं मेले में आयोजित कार्यक्रम में अगवानपुर कृषि विज्ञान केंद्र के 5 कृषि वैज्ञानिकों को कृषि क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कृत किया गया, जिनमें वरीय वैज्ञानिक डॉ. कुमारी शारदा, वैज्ञानिक डॉ. मृणाल वर्मा, प्रसार शिक्षा वैज्ञानिक डॉ. विष्णु देव सिंह, मृदा विज्ञान के वैज्ञानिक राजीव कुमार एवं कृषि विज्ञान केंद्र में रजिस्ट्रार जयंत प्रसाद शामिल हैं।
इस मौके पर डीडीसी रिची पांडेय ने कहा कि पटना जिला के विभिन्न प्रखंडों से आये कृषकों से कृषि वैज्ञानिकों के बीच वार्तालाप हुई। उन्होंने अपने सुझाव कृषकों से साझा किए ताकि किसान कृषि से संबंधित आगे की रणनीति बना सके और वे अपने कृषि उत्पादकता को बढ़ा सके। प्रदर्शनी के आयोजन में डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से और अधिक जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे किसान अधिक से अधिक लाभान्वित हो सके। ड्रोन मशीन से संबंधित एक प्रश्न के जवाब में कहा कि यह एक नीतिगत निर्णय है और इस पर चर्चा की जा रही है। जैसे ही कोई निर्णय होता है तो उसकी सूचना दे दी जाएगी।
विदित हो कि कृषि विज्ञान केंद्र में आत्मा एवं जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम, कृषि विज्ञान केंद्र बाढ़ के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय किसान मेला सह उद्यान प्रदर्शनी 2022 का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर हजारों की संख्या में किसान प्रदर्शनी का लाभ उठाया।

About Post Author

You may have missed