पटना नगर निगम चुनाव के पूर्व शिलान्यास व उद्घाटन का दौर जारी, मेयर ने किया स्वचालित जैविक अपशिष्ट खाद मशीन का उद्घाटन

पटना। पटना नगर निगम चुनाव के पूर्व विभिन्न वार्डों में शिलान्यास व उद्घाटन का दौर चरम पर है। शुक्रवार को वार्ड संख्या-38 में निर्माणाधीन कदमकुआं वेंडिंग जोन के नजदीक स्वचालित जैविक अपशिष्ट खाद मशीन का उद्घाटन पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू ने किया। इस अवसर पर निगम आयुक्त अनिमेष पराशर भी मौजूद थे। समारोह की अध्यक्षता पार्षद सह सशक्त स्थायी समिति के सदस्य डॉ. आशीष कुमार सिन्हा ने किया।


इस मौके पर महापौर ने कहा कि इस स्वचालित जैविक अपशिष्ट खाद मशीन के द्वारा सब्जी एवं फल मंडी से निकलने वाले सड़े-गले साग-सब्जी, पत्ता तथा घरों से निकलने वाले गीले कचड़े का प्रोसेसिंग कर जैविक खाद तैयार किया जायेगा। इससे सब्जी एवं फल मंडी के साथ-साथ घरों से निकलने वाले कपड़े का भी निस्तारण हो जायेगा। महापौर ने स्थानीय सब्जी एवं फल मंडी के दुकानदारों से अपील किया कि वे अपने दुकानों से निकलने वाले सड़े-गले फलों एवं सब्जियों को इधर-उधर ना फेंके, बल्कि उसे निगम के सफाई मित्रों को दें ताकि आपका मंडी और शहर साफ सुथरा रहे।
वहीं निगम आयुक्त अनिमेष पराशर ने कहा कि प्रोसेसिंग के बाद तैयार होने वाले खाद का इस्तेमाल वार्ड संख्या-38 के नागरिकों के द्वारा तथा यहां स्थित समादार पार्क में किया जायेगा। इस मामले में आत्मनिर्भर वार्ड बनकर एक मिसाल कायम करेगा। इस कार्य को अन्य वार्डों में भी किया जायेगा।
कार्यक्रम में अपर नगर आयुक्त (सफाई) शीला ईरानी, बांकीपुर अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता हरेंद्र कुमार उपाध्याय भी उपस्थित थे।

About Post Author