मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन देर से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को नहीं मिली एंट्री, बच्चों ने जाम का दिया हवाला

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 की शुरुआत हो गई। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली में आयोजित परीक्षा में देर से पहुंचने वाले छात्रों को एग्जाम सेंटर में प्रवेश करने नहीं दिया गया। पटना के मिलर हाई स्कूल में बने परीक्षा केंद्र पर 9:00 बजने के बाद कुछ परीक्षार्थी पहुंचे, जिन्हें अंदर जाने नहीं दिया गया। 15 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा शुरू हो गयी है, जो 23 फरवरी तक चलेगी। इसको लेकर प्रदेश भर में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मैट्रिक परीक्षा में इस बार 16,94,781 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। इसमें छात्रों की संख्या 8,22,587 और छात्राओं की संख्या 8,72,194 यानी अधिक है। परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए प्रतिदिन दो शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।
देर से पहुंचने वाले छात्रों को एंट्री नहीं
परीक्षा को लेकर रिपोर्टिंग टाइम निर्धारित किया गया है, लेकिन इसके बावजूद लगभग पांच परीक्षार्थी देर से पहुंचे, जिन्हें काफी अनुरोध करने के बाद भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिला। शिक्षकों ने उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की सलाह दी। हर बार की तरह इस बार भी परीक्षा केंद्र में जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना वर्जित है।
जाम की वजह से देर पहुंचे छात्र
परीक्षा सेंटर के बाहर खड़े मायूष छात्रों ने बताया कि पटना सिटी से वह आ रहे थे और सड़क पर जाम अधिक होने से पहुंचने में विलंब हो गए। बता दें कि मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन 15 फरवरी को मातृभाषा विषय की परीक्षा आयोजित की गई है। इसके तहत दोनों शिफ्ट में हिंदी, बांग्ला, उर्दू और मैथिली विषय की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। दूसरे दिन गणित विषय की परीक्षा आयोजित होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया है की पहली पाली की परीक्षा में पहले दिन जो परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे वह सभी दिन पहले पाली की परीक्षा में बैठेंगे। दूसरी पाली में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी प्रतिदिन दूसरी पाली में परीक्षा देंगे। इसी व्यवस्था के तहत मैट्रिक परीक्षा के प्रथम पाली में 4,38,967 छात्राएं और 4,11,604 छात्रों सहित कुल 8,50,571 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। द्वितीय पाली में 4,33,227 छात्राएं और 4,10,983 छात्रों सहित कुल 8,44,210 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।

About Post Author

You may have missed