पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ने दानापुर मंडल का किया वार्षिक निरीक्षण, उच्चाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

हाजीपुर। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने शुक्रवार को दानापुर मंडल के वार्षिक निरीक्षण के दौरान झाझा-किउल एवं किउल-मानपुर के मध्य स्थित छोटे-बड़े स्टेशनों, रेल पुलों, रेलवे ट्रैक, समपार फाटक, स्टेशन परिसर, प्रतीक्षालय एवं रेलवे कॉलोनी आदि का गहन निरीक्षण किया एवं साफ सफाई का जायजा लिया। निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक ने उच्चाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया।
‘विद्युत मित्र’ का शुभारंभ
महाप्रबंधक श्री शर्मा मुख्यालय के विभागाध्यक्षों एवं दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक प्रभात कुमार सहित अन्य उच्चाधिकारियों के साथ सर्वप्रथम झाझा स्टेशन पहुंचे, जहां उन्होंने क्रू-लॉबी, नवनिर्मित रिटायरिंग रूम, डोरमेट्री, प्रथम श्रेणी प्रतीक्षालय हॉल एवं मेमू कार शेड का जायजा लिया। इसके साथ ही महाप्रबंधक द्वारा आनलाईन इलेक्ट्रिकल कंपलेन रेड्रसल एप्लीकेशन ‘विद्युत मित्र’ का शुभारंभ भी किया गया। इसके उपरांत झाझा एवं दादपुर के मध्य स्थित वृहत पुल संख्या 717 का गहन निरीक्षण किया।
रिमोट डायग्नोस्टिक एंड प्रेडिक्टिव मेंटेनेंस सिस्टम का शुभारंभ
उसके बाद महाप्रबंधक जमुई स्टेशन पहुंचे, जहां उन्होंने यात्री सुविधा, साफ-सफाई आदि का जायजा लिया तथा गैंग हट, गुड्स शेड, प्वाइंट एंड क्रासिंग नं. 54 बी का भी निरीक्षण किया। इसके उपरांत महाप्रबंधक ने बंशीपुर और किउल के मध्य स्थित कर्व संख्या-01/अप का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के अगले चरण में महाप्रबंधक किउल स्टेशन पहुंचे। यहां नवनिर्मित रनिंग रूम, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग एवं कॉलोनी का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक द्वारा सिग्नल विभाग से जुड़े ‘रिमोट डायग्नोस्टिक एंड प्रेडिक्टिव मेंटेनेंस सिस्टम का शुभारंभ’ किया गया, साथ ही महाप्रबंधक ने किउल स्टेशन पर लगाये गये सिग्नल एवं दूरसंचार मेंटेनेंस टूल्स की प्रदर्शनी का उद्घाटन एवं मेंटेनेंस बुक का विमोचन किया।


नुक्कड़ नाटक का मंचन
इसके उपरांत महाप्रबंधक द्वारा शेखपुरा स्टेशन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान शेखपुरा स्टेशन पर मंडल सांस्कृतिक संघ, दानापुर द्वारा यात्रियों को संरक्षा एवं सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से एक नुक्कड़ नाटक ‘जान है तो जहान है’ का मंचन किया, जिसे महाप्रबंधक सहित सभी उच्चाधिकारियों द्वारा सराहा भी गया।
गैंग के सदस्य हुए पुरस्कृत
निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक वारसलिगंज और नवादा स्टेशनों के बीच स्थित कर्व संख्या-7, लघु पुल संख्या 154 एवं समपार संख्या 28 ए/ई का गहन निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने कार्यरत गैंग संख्या 10 के सदस्यों से संरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलूओं के संबंध में पूछताछ की तथा संरक्षा के प्रति उनकी कर्तव्यनिष्ठा को देखते हुए उनके उत्साहवर्द्धन हेतु गैंग के सभी सदस्यों को पुरस्कृत किया। तत्पश्चात महाप्रबंधक द्वारा नवादा एवं वजीरगंज स्टेशन तथा तिलैया और वजीरगंज के मध्य स्थित पुल संख्या 269 का निरीक्षण किया गया।
विधायक ने दिए सुझाव
वजीरगंज स्टेशन पर विधायक बीरेन्द्र सिंह ने महाप्रबंधक से मुलाकत कर यात्री सुविधा के विकास पर चर्चा की एवं सुझाव दिये। निरीक्षण के दौरान कई स्टेशनों पर भी जनप्रतिनिधियों एवं पैसेंजर एसोसिएशनों ने भी महाप्रबंधक से मुलाकात कर जन-आकांक्षाओं से जुड़े मुद्दे पर आधारित मांग पत्र सौंपा।

About Post Author

You may have missed