पटना शहर में वायु प्रदूषण शमन प्रबंधन की प्रगति को ट्रैक करने के लिए ONLINE पोर्टल की शुरूआत

पटना। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् ने पटना शहर में वायु प्रदूषण के विभिन्न स्रोतों की पहचान करने एवं उसके निष्पादन हेतु एक आनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है। इस डैशबोर्ड को एयर पॉल्यूशन एक्शन गु्रप और एशियन डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टीच्युट द्वारा Bloombers Philanthropies  और शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन के सहयोग से तैयार किया गया है।
यह डैशबोर्ड पटना में संबंधित अधिकारियों को वायु प्रदूषण के मुद्दों को एक स्थान पर आसानी से ट्रैक करने का सहूलियत देता है, जिससे त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित होने के साथ-साथ शहर में स्वच्छ हवा भी मिल सकती है। वेब आधरित इस डैशबोर्ड का उपयोग वर्तमान में पटना नगर निगम, पथ निर्माण विभाग, भवन निर्माण विभाग तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार सरकार के लगभग 170 से अधिक पदाधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। इस डैशबोर्ड पर जमीनी सर्वेक्षण के माध्यम से 1900 से अधिक प्रासंगिक मुद्दों की पहचान की जा चुकी है, जो संबंधित पदाधिकारियों के पास निष्पादन हेतु उपलब्ध है। डैशबोर्ड के माध्यम से सर्वे द्वारा प्राप्त हुए मुद्दों को सूची के रूप में प्राप्त किया जा सकता है, जिससे यह डैशबोर्ड उसके संभावित समाधनों हेतु एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि वायु प्रदूषण के विभिन्न स्रोतों की निगरानी के लिए डैशबोर्ड जैसे अभिनव विचार आगे बढ़ने का एक अच्छा तरीका है। बिहार के नागरिकों को स्वच्छ हवा की उपलब्धता हेतु वायु प्रदूषण से निपटने के लिए और अधिक रचनात्मक एवं प्रभावी तरीकों की उम्मीद कर रहें हैं।
वहीं बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद्, पटना के अध्यक्ष डॉं. अशोक कुमार घोष ने कहा कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए डैशबोर्ड एक प्रभावी माध्यम साबित हो रहा है। डैशबोर्ड के माध्यम से हम वायु प्रदूषण के विभिन्न स्रोतों की नियमित रूप से निगरानी की उम्मीद कर रहे हैं।

About Post Author

You may have missed