पटना में निकाली गई श्री जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा : 10 हजार से अधिक श्रद्धालु हुए शामिल, वातावरण हुआ भक्तिमय

पटना। राजधानी पटना के बुद्धमार्ग स्थित इस्कॉन के श्री राधा बांके बिहारी जी मंदिर से शुक्रवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई। यात्रा में 40 फीट ऊंचे फूलों से सुसज्जित मनोरम रथ पर भगवान श्री जगन्नाथ, श्री बलदेव एवं देवी सुभद्रा जी की सुसज्जित प्रतिमा बरबस मन को मोह रही थी। इस रथ यात्रा में 10 हजार से अधिक श्रद्धालु शामिल हुए। रथ यात्रा की शुरूआत 2 बजे हुई और नगर भ्रमण के बाद शाम 6 बजे यह कार्यक्रम संपन्न हुआ।


कोरोना के कारण दो साल ब्रेक के बाद इस बार निकलने वाली रथयात्रा को लेकर भक्तों में जबरदस्त उत्साह दिख रहा था। रथ यात्रा के मार्ग में जगह-जगह तोरणद्वार के साथ महाआरती और पुष्प वर्षा के साथ प्रसाद वितरण भी किया गया। रथ यात्रा बुद्धमार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर से शुरू होकर तारामंडल, कोतवाली, डाकबंगला चौराहा, गांधी मैदान, एग्जीबिशन रोड होते हुए पुन: उसी रास्ते बुद्धमार्ग स्थित श्री राधा बांके बिहारी जी मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। साथ में हाथी, घोड़ा, ऊंट तथा बैंड बाजों के साथ लंबी शोभा यात्रा से इस्कॉन भक्तों एवं अपार जनसमूह द्वारा हरे कृष्ण महामंत्र के कीर्तन से समस्त वातावरण भक्तिमय हो गया। जय जगन्नाथ, जय बलदेव एवं जय सुभद्रा के जयघोष से पूरा वातावरण गूंजता रहा।
बता दें भगवान का रथ 40 फीट ऊंचा है और हाइड्रोलिक सिस्टम से बना था। रथ यात्रा के मार्ग में बिजली के तारों से बचाने के लिए रथ को 16 फीट तक नीचे-ऊपर करने का इंतजाम था। इधर, मच्छहरट्टा स्थित भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर के सेवायत रामानंद पांडेय ने बताया कि मंदिर प्रांगण से रथयात्रा निकल कर झाउगंज तक जाएगी।

About Post Author

You may have missed