पूर्व मध्य रेल द्वारा निर्माण परियोजनाओं तथा रेल विकास से संबंधित कार्य पुन: जारी

हाजीपुर। पूरे देश में लागू लॉकडाउन के मद्देनजर गत 20 अप्रैल से लॉकडाउन में आंशिक ढील दिए जाने के बाद कार्य की महत्ता को देखते हुए पूर्व मध्य रेल द्वारा संबंधित जिलाधिकारी से रेल विकास से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण कार्यों को प्रारंभ करने की अनुमति मांगी गई थी। संबंधित डीएम द्वारा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा लागू की गई शर्तों के अनुपालन के साथ कुछ क्षेत्रों में रेल विकास से संबधित कार्य प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई, जिसके आलोक में पूर्व मध्य रेल द्वारा स्थगित कार्यों को पुन: प्रारंभ किया गया है ।
कार्य की महत्ता तथा पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद होने के कारण रेलवे ट्रैक में सुधार, ओ.एच.ई., संरक्षा, निर्माण सहित अन्य आवश्यक कार्य लगातार जारी है। इसी क्रम में याडर् रिमॉडलिंग, सड़क ऊपरी पुलों का निर्माण, फ्लाईओवर बाईपास तथा दोहरीकरण परियोजनाओं जैसे आधारभूत संरचना के विकास पर बल देते हुए रूके हुए कार्य प्रारंभ कर दिए गए हैं। पूर्व मध्य रेल द्वारा ये सभी कार्य सीमित कार्यबल द्वारा कराए जा रहे हैं तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जा रहा है। कार्यस्थल पर कार्यरत कर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु स्टैंडर्ड आॅपरेटिंग प्रोसीजर का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है।
किऊल एवं लखीसराय यार्ड रिमाडलिंग: किऊल एवं लखीसराय यार्ड रिमाडलिंग कार्य पुन: प्रारंभ करने की अनुमति मिलने के बाद यार्ड रिमाडलिंग से संबंधित कार्यों के निष्पदान में तेजी लाई गई है। ए.टी. प्रक्रिया द्वारा रेल ट्रैक की वेल्डिंग, फिशप्लेट, क्रासिंग स्थल पर रेलवे ट्रैकों के प्वायंट को ठीक करने, किऊल एवं लखीसराय स्टेशन के प्लेटफार्म की दीवारों की कास्टिंग और कॉपिंग से संबंधित कार्य पुन: प्रारंभ किए गए। साथ ही लखीसराय में सड़क ऊपरी पुल का निर्माण कार्य, अत्याधुनिक यंत्रों द्वारा प्वायंट्स और क्रासिंग का प्रावधान, छोटे रेल पुल का विस्तार, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग एवं आउटडोर सिग्नलिंग गियर्स पैनल का परीक्षण एवं यार्ड रिमाडलिंग के लिए इलेक्ट्रिक ओवरहेड ट्रैक्शन से संबंधित कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इन सभी कार्यों के पूरा हो जाने के बाद किउल एवं लखीसराय में नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य प्रारंभ किया जाएगा।
मानपुर फ्लाईओवर पर आर.ओ.आर. लाइन: 22 अप्रैल से मानपुर (गया) फ्लाईओवर बाईपास (आर.ओ.आर लाइन) के लिए मिट्टी का कार्य सहित छोटे पुल का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
रमना-सिंगरौली और करैलारोड-शक्तिनगर दोहरीकरण परियोजना: लॉकडाउन के बादरेणुकूट, चोपन और सिंगरौली इकाईयों में पुल संबंधी कार्य सहित अन्य निर्माण कार्य प्रारंभ है। संशोधित लागत लगभग 2436 करोड़ रूपए की लागत से पूरा होने वाले रमना-सिंगरौली दोहरीकरण परियोजना की स्वीकृति वर्ष 2015-16 में प्राप्त हुई थी। इस दोहरीकरण परियोजना के मध्य 07 किमी लंबे दुधीनगर-झारोखास रेलखंड पर दोहरीकरण कार्य पूरा करते हुए 04 अगस्त, 2019 को इस रेलखंड को चालू किया जा चुका है। इसी तरह 528.57 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से 32.15 किमी लंबे करेला रोड-शक्तिनगर दोहरीकरण परियोजना की स्वीकृति वर्ष 2015-16 में प्राप्त हुई थी। इस परियोजना को तीन अलग-अलग भागों, करेला रोड-अनपारा (09 किमी), अनपारा-कृष्णशिला (12 किमी) तथा कृष्णशिला-शक्तिनगर (11 किमी) में विभक्त करते हुए अंतिम रूप से वर्ष 2021-22 में पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य है। इसी तरह धनबाद मंडल के गोमो-मतारी रेलखंड पर स्थित समपार संख्या 9-बी पर तथा गोमो-तेलो के बीच समपार संख्या 9बी पर समपार के स्थान पर सड़क ऊपरी पुल का निर्माण कार्य प्रगति पर है । इसके साथ-साथ पूर्व मध्य रेल के अन्य परियोजनाओं पर भी कार्य जारी है।
