बिहार के कई जिलों में अगले 2 दिनों तक लू चलने का अलर्ट जारी, पटना में लगातार बढ़ रहा पारा

पटना। बिहरा में गर्मी का सितम जारी है। गर्मी से परेशान बिहार के लोग राहत के लिए बारिश की आस लगाए बैठे हैं। लेकिन बारिश होने की अभी कोई संभावना नहीं है। बिहार के लोगों को प्रचंड गर्मी और लू का सामना अभी और करना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार बिहार के अधिकतर क्षेत्रों में हीट वेव का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को बिहार के सुपौल, पूर्णिया, फारबिसगंज, अररिया भागलपुर के सबौर, खगड़िया, कटिहार और मोतिहारी में भारी लू चली है। इन शहरों में उच्चतम तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।
कई दिनों तक लू चलने का अनुमान
दरअसल मानसून अभी भी भारत के भूमि क्षेत्र से बहुत दूर है। यह भी संभव है कि केरल तट पर मानसून की शुरुआत पूर्व घोषित तिथि 4 जून से और विलंब हो सकता है। इन परिस्थितियों के बीच बिहार में पश्चिमी विक्षोभ का कोई प्रभाव नहीं है। आसमान साफ होने के कारण बिहार में सूरज की तपिश काफी अधिक है। यहां अभी कई दिनों तक लू चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों तक मौसम की तल्खी से निजात मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने बिहार के 11 जिलों में लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
शनिवार को हीट वेव की चेतावनी
मौसम विभाग ने तीन जून को मधुबनी, अररिया, पश्चिमी व पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, खगड़िया, कटिहार, जमुई, सुपौल और बांका के कई इलाकों में हीट वेव की चेतावनी दी गई है।

About Post Author

You may have missed