बिहार के 28 जिलों से होकर गुजरेंगे 4 की शानदार एक्सप्रेस-वे, जानिए पूरा मामला

बिहार। केंद्र सरकार इन दिनों यूपी बिहार और झारखंड जैसे पूर्वांचल राज्यों में एक्सप्रेस-वे का विकास करने को लेकर काम रही है। इसी कड़ी में दिसंबर में प्रधानमंत्री मोदी भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे। बता दें कि यह एक्सप्रेसवे मेरठ से प्रयागराज तक बनाया गया है। वही उत्तर प्रदेश के बलिया से बिहार के कुछ जिलों से होकर या कुछ जिलों से होकर यह एक्सप्रेसवे गुजरने वाली है। इसके साथ बिहार में कई और एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा तो चलिए जानते है वह कौन कौन सी एक्सप्रेस-वे होगा।

औरंगाबाद जयनगर एक्सप्रेस-वे

औरंगाबाद के मदनपुर से शुरू होने वाली ये फोरलेन सड़क गया एयरपोर्ट के बगल से होते हुए जीटी रोड से गया से ये जहानाबाद और नालंदा के बॉर्डर से गुजरते हुए पटना में कच्ची दरगाह में आएगी। वही बिदुपुर के बीच बन रहे 6 लेन पुल से चकसिकंदर, महुआ के पूरब होते हुए ताजपुर जाएगी। इसके साथ साथ यह दरभंगा एयरपोर्ट के समीप से गुजरते हुए जयनगर में समाप्त होगी। इस सड़क 271 किलोमीटर लंबी होगी, साथ ही यह पटना के साथ प्रदेश के 6 जिलों से होकर गुजरेगी। वही इस सड़क से पटना का गया और दरभंगा एयरपोर्ट से सीधा संपर्क हो जाएगा।

रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे

नेपाल सीमा पर स्थित बिहार के रक्सौल से हल्दिया तक रज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे छह से आठ लेन का होगा। बिहार के इस दूसरे एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले साल से शुरू होगा। यह करीब 695 किमी लंबा होगा, जिसके निर्माण पर 54 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसे वर्ष 2024-25 तक पूरा किया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह ग्रीनफील्ड होगा और इसमें बीच में नहीं चढ़ा जा सकेगा। यह बिहार के 9 जिलों से होकर गुजरेगी, इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सारण, पटना, बिहारशरीफ, शेखपुरा, जमुई और बांका शामिल हैं।

बक्सर- भागलपुर एक्सप्रेस-वे

बिहार का तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर से भागलपुर तक बनेगा। अभी बक्सर से दिल्ली तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को ही भागलपुर को जोड़ा जाएगा। इसकी लंबाई 350 किलोमीटर होगी। इस एक्सप्रेस-वे का जुड़ाव गंगा में बने सभी पुलों से भी होगा। वही यह सड़क बिहार के बक्सर, भागलपुर और पटना के बाद इसमें बिहार का भागलपुर भी जुड़ जाएगा।

गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे

गोरखपुर से सिलीगुड़ी जाने वाले एक्प्रेस-वे का रूट बिहार के 10 जिलों में निर्धारित किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इसके बाद पथ निर्माण विभाग में इस सड़क को साकार करने की कवायद शुरू कर दी गई है। यह एक्सप्रेस-वे सबसे पहले गोपालगंज में प्रवेश करेगा, इसके बाद सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज होते हुए सिलीगुड़ी जाएगा।

About Post Author

You may have missed