कन्हौली में बिहार सरकार के प्रस्तावित दूसरा बस स्टैंड का विरोध, ग्रामीणों ने कहा- सरकार को अपनी उपजाऊ जमीन नहीं देंगे

बिहटा, (अजीत)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट और बिहार में पश्चिमी दिशा के जिलों से आने वाले बसों के लिए राजधानी पटना के पश्चिमी इलाके बिहटा के कन्हौली के पास नया और जिले का दूसरा बड़ा प्रस्तावित बस स्टैंड निर्माण की प्रक्रिया में तेजी के बीच स्थानीय ग्रामीणों ने सरकार को बस स्टैंड के लिए जमीन देने से इनकार कर दिया है। पटना के बिहटा में 50 एकड़ में बन रहे प्रस्तावित  पटना के दूसरा बस स्टैंड के भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसानों ने मोर्चा खोलते हुए कहा जान भी देना पड़े तो देंगे पर जमीन नहीं देंगे। किसानों ने कहा कि हम लोग सरकार को दो बार जमीन दे चुके हैं और अब जमीन किसी भी कीमत पर नहीं देंगे। स्थानीय गांव वालों का कहना है कि अपनी उपजाऊ जमीन बस स्टैंड के व्यवसायिक उपयोग के लिए किसी कीमत पर नहीं देंगे। बिहटा के कन्हौली, भगवतीपुर, पैनाल सहित कई गांव के किसान अचानक सड़क पर आकर नए बन रहे बस स्टैंड का जमकर विरोध किया।

ग्रामीण महिलाओं और किसानों का कहना है कि हमारी जमीन हमारी मां है और अपनी इसी जमीन धरती मां के फसल ऊपज से अपने बच्चों की परवरिश पढ़ाई लिखाई बेटियों की शादी समेत तमाम तरह के जीवन मरण से जुड़े कार्य निपटारे होते रहे हैं। अब हमारी उपजाऊ जमीन को सरकार बस स्टैंड के लिए मांग रही है तो चाहे कितनी भी रुपए दे दे, किसी भी कीमत पर और चाहे जान जाए तो जाए ,हम अपनी सोना उगलने वाली जमीने नहीं देंगे। इस खेत को ही सरकार के हाथों बेच देंगे तो उनके पास रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो जाएगी। इसलिए किसानों ने काफी सोच समझकर गांव के बीच एक मीटिंग करके यह निर्णय लिया है कि नए बस स्टैंड के लिए जमीन सरकार को वह किसी कीमत पर नहीं देंगे। बस स्टैंड के विरोध के स्वर शुक्रवार को प्रस्तावित एरिया के आसपास के दर्जनों गांवों की गलियों खेतों पगडंडियों से होकर तेज होता गया औऱ मुख्य सड़क पर सैंकड़ो ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा।

बता दें कि पटना में दूसरे बड़े बस स्टैंड की तैयारी तेज कर दी गई है। यह बस स्टैंड 2017 करोड़ की जमीन पर तैयार होगा। बिहटा के कन्हौली में बनने वाले पाटली बस स्टैंड के लिए 50.00 एकड़ जमीन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग ने धन जारी कर दिया है। अब बहुत जल्द ही जमीन अधिग्रहण कर उसपर काम चालू कर दिया जाएगा। बिहटा के कन्हौली में बस स्टैंड बनने से पश्चिम बिहार की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधाएं बढ़ जाएंगी। पटना में दो दो बड़े बस स्टैंड से पूर्वी और पश्चिमी बिहार आना जाना आसान होगा। बिहटा के कन्हौली में नए बस स्टैंड के निर्माण से पश्चिम बिहार की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही पटना के नए बस स्टैंड के निर्माण से बैरिया बस स्टैंड में यात्रियों की भीड़ भी कम होगी। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राजधानी पटना के बिहटा-कन्हौली मुख्य मार्ग पर कन्हौली गांव के नजदीक जमीन का अधिग्रहण करने का काम तेज कर दिया गया है। बस स्टैंड बनाने का पूरा प्लान भी तैयार किया जा रहा है। जो जमीन मुख्यमंत्री को इसी माह की 17 नवम्बर को दिखाया गया था।

अब जब सरकार बस स्टैंड के लिए धन मुक्त कर दिया है और ऐसे में ग्रामीणों का जमीनें नही देने को लेकर शुरू हुआ विबाद कितना लम्बा खींच सकता है इस बारे में अभी कुछ नही कहा जा सकता है। बिहटा के अंचलाधिकारी कन्हैया लाल ने बताया कि अभी 1 दिन पहले कन्हौली गांव की जमीन की नापी अंचल के माध्यम से कराई गई है। किसानों की जमीन है। वे अपनी जमीन देना सरकार को नहीं चाह रहे हैं। उनसे बातचीत की जा रही है। जमीन के लिए उचित मुआवजा दिया जाएगा।बिहटा के कन्हौली में बस स्टैंड बनने से पश्चिम बिहार की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधाएं बढ़ जाएंगी। पटना में दो दो बड़े बस स्टैंड से पूर्वी और पश्चिमी बिहार आना जाना आसान होगा।

About Post Author

You may have missed