शिक्षा विभाग का आदेश : बिहार के सरकारी स्कूलों के 36.62 लाख छात्रों को मिलेंगे दो-दो मास्क

पटना। कोरोना काल के बीच नये साल में बिहार के 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने को तैयार हैं। बिहार सरकार ने सरकारी स्कूल के 36 लाख 62 हजार बच्चों को दो-दो मास्क मुफ्त में देने का आदेश दिया है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। ये मास्क जीविका के माध्यम से 31 दिसंबर तक सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके बाद स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को मास्क दे दिया जाएगा। मास्क ऐसे होंगे, जिन्हें धोकर पुन: इस्तेमाल किया जा सकेगा।
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने जिलावार छात्र-छात्राओं की सूची ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव को भेज दिया है। साथ ही उन्होंने आग्रह किया है कि राज्य सरकार के उक्त आदेश का पालन सुनिश्चित कराएं।
बता दें तकरीबन 10 माह चार जनवरी से स्कूलों में रौनक लौटेगी। 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएगी। इस दौरान एक दिन में कक्षा के 50 प्रतिशत बच्चे स्कूल आएंगे। जबकि 50 प्रतिशत बच्चे दूसरे दिन आएंगे। मतलब आधे बच्चे आज तो आधे बच्चे अगले दिन स्कूल आएंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। मास्क पहन कर ही बच्चे को स्कूल आने को कहा गया है।

About Post Author

You may have missed