राहत : अब ONLINE निकालें लर्निंग लाइसेंस, पटना समेत सभी डीटीओ में सुविधा शुरू

पटना। बिहार के लोगों के लिए राहत वाली खबर है। अब उन्हें लर्निंग लाइसेंस पाने के लिए डीटीओ का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब वे घर बैठे आनलाइन लर्निंग लाइसेंस का सर्टिफिकेट प्रिंट निकाल सकते हैं। गुरुवार से यह सुविधा पटना समेत सभी जिला परिवहन कार्यालयों में शुरू हो गई है। टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट प्रिंट के लिए आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय में इंतजार नहीं करना होगा। वह टेस्ट देने के बाद कहीं से भी आनलाइन प्रिंट ले सकते हैं।
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ एक बार टेस्ट देने आना होगा। इसके बाद आवेदक अपनी सुविधानुसार आनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं। अभी तक लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद आवेदकों को प्रिंट लेने के लिए इंतजार करना पड़ता था। सर्टिफिकेट अप्रूव तथा प्रिंट होने के बाद ही उन्हें प्राप्त होता था। अब इस प्रक्रिया को समाप्त करते हुए नई प्रक्रिया लागू की गई है, जिसमें लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने पर तत्काल डिजिटल अप्रूव हो जाएगा तथा मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।
यह है पूरी प्रक्रिया
लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को आनलाइन एप्लिकेशन नंबर तथा डेट आफ बर्थ डालना होगा, जिसके बाद मोबाइल पर ओटीपी नंबर जाएगा। इसके बाद लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं। सभी वाहन चालकों को यातायात से संबंधित नियमों की जानकारी हो, इसके लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सभी जिलों में आनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आनलाइन टेस्ट में पास होने के बाद ही आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जाता है। टेस्ट के लिए टाइम स्लॉट बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

About Post Author

You may have missed