PATNA : राष्ट्रीय वेबिनार में बोले अश्विनी चौबे, संक्रमण को रोकने में रस औषधियां विशेष रूप से प्रभावकारी

राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज एवं अस्पताल में “रोल आफ रस औषधि इन मैनेजमेंट आफ कोविड-19” विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित


पटना। राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय पटना में 25 एवं 26 दिसंबर को दो दिवसीय कार्यक्रम “रोल आफ रस औषधि इन मैनेजमेंट आफ कोविड-19” विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन रस शास्त्र एवं भैषज्य कल्पना विभाग, राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय, पटना द्वारा आयोजित किया गया। जिसका उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया।
राष्ट्रीय सेमिनार में भाग लेते हुए केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने कहा कि कोविड-19 निश्चित रूप से मानव जाति के लिए बहुत बड़े खतरे के रूप में उत्पन्न हुआ है। इतिहास गवाह है कि जब-जब मानव जाति पर किसी भी प्रकार का आक्रमण हुआ है, हमारे ऋषि महर्षियों ने उस आक्रमण से विश्व को बचाव किया है। आयुर्वेद की उत्पत्ति में भी कुछ इसी प्रकार की बातें देखने को मिलती हैं। आज वैज्ञानिकों-चिकित्सकों की जो यह बड़ी-बड़ी गोष्ठी आयोजित हो रही हैं। ऐसा पूर्व से हमारे इस महान देश में होता आ रहा है। चरक संहिता में तो कई स्थानों पर इस प्रकार की गोष्ठियों का वर्णन भी मिलता है। हमने देखा है कि कोविड-19 के इस संक्रमण काल में करोड़ों भारतीय आयुष काढ़ा एवं आयुर्वेद में बताए गए इम्युनिटी बढ़ाने वाले उपाय एवं योग तथा प्राणायाम का सहारा लेकर अपने आप को सुरक्षित रख सके हैं। आयुर्वेद चिकित्सा में रस औषधियों का अपना एक विशेष स्थान रहा है। वास्तव में रस औषधियों का प्रचलन ही आशुकारी चिकित्सा के रूप में हुआ था। संक्रमण को भी रोकने में रस औषधियां विशेष रूप से प्रभावकारी हैं।
कार्यक्रम में साइंटिफिक स्टेशन के मुख्य वक्ता डॉ. प्रोफेसर आरके शर्मा प्रचार जीएससी गुवाहाटी, असम एवं डॉक्टर प्रोफेसर संजय कुमार शॉप अध्यापक रस शास्त्र भेषज कल्पना विभाग, एनआईए, जयपुर के द्वारा इस विषय पर अपना महत्वपूर्ण व्याख्यान प्रस्तुत किया एवं कोविड-19 के परिपेक्ष में रस और सदियों के महत्व पर प्रकाश डाला।
वहीं राजकीय इंटर कॉलेज अस्पताल के प्राचार्य डॉ. दिनेश्वर प्रसाद ने अश्विनी चौबे से संस्थान को राष्ट्रीय स्तर पर बनाने और राजगीर में नया राष्ट्रीय स्तर का आयुर्वेदिक संस्थान बनाने में अपना सहयोग देने का आग्रह किया, जिसपर विचार करने का आश्वासन श्री चौबे ने दिया। वेबिनार को सफल बनाने में राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज अस्पताल, पटना के अधीक्षक डॉ. प्रोफेसर विजय शंकर दुबे एवं अन्य शैक्षणिक पदाधिकारियों व कर्मचारियों ने मिलकर योगदान किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. प्रोफेसर सुमेश्वर से जी के द्वारा किया गया।

About Post Author

You may have missed