PATNA : राजभवन मार्च कर रहे किसान महासभा और लेफ्ट के कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, लगा जाम

पटना। दिल्ली में किसानों के आंदोलन के समर्थन में मंगलवार को पटना में किसान महासभा और वामदलों से जुड़े 10 हजार कार्यकर्ता राजभवन मार्च निकाल रहे थे। गांधी मैदान से राजभवन की ओर निकले कार्यकर्ताओं को पुलिस ने डाकबंगला चौराहे पर रोक दिया। प्रदर्शनकारी बैरिकेड तोड़ राजभवन की तरफ बढ़ने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस ने समझाने की कोशश की, लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने। ऐसे में उनकी पुलिस से धक्कामुक्की हो गई और पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इस दौरान डाकबंगला चौराहे और आसपास के इलाकों में जाम लग गया। इससे लोगों को काफी परेशानी हुई।


अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बिहार इकाई के आह्वान पर मार्च गांधी मैदान से दोपहर 12 बजे निकला और कारगिल चौक, भगत सिंह चौक होते हुए जेपी गोलंबर पर पहुंचा तो पुलिस द्वारा कर्डन बनाकर मार्च को रोकने का प्रयास किया गया। लेकिन कर्दन तोड़ते हुए मार्च राजभवन की ओर बढ़ने लगा। मार्च में शामिल किसान काले कानूनों की वापसी, मोदी-अमित शाह कारपोरेट का दलाल है, किसान विरोधी काला कानून वापस लेना होगा, जैसी गगनभेदी नारों के साथ आगे बढ़ा। डाकबंगला चौक पर पहुंचते ही पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज में दर्जनभर प्रदर्शनकारी घायल हो गए। बावजूद इसके किसान नेताओं के सतर्कता एवं सूझबुझ से मार्च को सभा में तब्दील कर दिया गया। प्रदर्शनकारी डाकबंगला चौराहे पर ही धरने पर बैठ गए और राजभवन जाने की जिद पर अड़ गए। बाद में करीब 2.45 बजे वहां से हटे। प्रदर्शन का नेतृत्व बिहार किसान सभा के महासचिव विनोद कुमार, बिहार ईख उत्पादक संघ के महासचिव प्रभुराज नारायण राव, बिहार किसान सभा के उपाध्यक्ष अवधेश कुमार, राजेन्द्र प्रसाद सिंह, संयुक्त सचिव अरुण कुमार, श्याम भारती, सोनेलाल प्रसाद, मनोज कुमार चंद्रवंशी, रामपरी, गणेश शंकर सिंह, अरुण कुमार मिश्र, मनोज सुनील, अहमद अली आदि ने किया।


मार्च नहीं करने देना किसानों पर अन्याय
लाठीचार्ज पर अखिल भारतीय किसान महासभा के बिहार प्रदेश सचिव रामाधार सिंह ने कहा कि सरकार विरोध-प्रदर्शन को खत्म करना चाहती है। राजभवन मार्च नहीं करने देना किसानों पर अन्याय है। हम लोग राजभवन जाकर राज्यपाल को ज्ञापन देना चाहते हैं। बता दें महासभा ने पहले कहा था कि मार्च गांधी मैदान के 10 नंबर गेट से निकाला जाएगा, लेकिन 10 नंबर गेट पर प्रशासन ने ताला लगा दिया। प्रशासन का तर्क है कि भीड़ बढ़ने से लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही थी। इस बात से गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने 6 नंबर गेट पर छोटे गेट का ताला तोड़ कर डाकबंगला की तरफ बढ़ गए।
राजद ने किया किसानों पर लाठीचार्ज की निंदा
राजद के प्रदेश प्रवक्ता सह विधायक डॉ. रामानुज प्रसाद एवं महासचिव भाई अरूण कुमार ने पटना में प्रर्दशनकारी किसानों पर पुलिस के द्वारा किए गए लाठीचार्ज की निन्दा करते हुए कहा कि पटना में लाठीचार्ज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इशारे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कराया है। सरकार का कदम आंदोलन को दबाने वाला है, जिसकी राजद मुखालफत करता है।

About Post Author

You may have missed