PATNA : यूके की महिला ने की बैंक प्रबंधक से 3.57 लाख रुपये की ठगी, कार्रवाई की गुहार

पटना सिटी। इस बार साइबर अपराधियों के शिकार बैंक उपभोक्ता नहीं बल्कि बैंक प्रबंधक ही बन गए। पटना सिटी के खाजेकलां थाना क्षेत्र स्थित इंडियन बैंक की ओरियंटल कॉलेज शाखा के प्रबंधक से यूके की एक महिला ने उनके बैंक में तीन करोड़ डॉलर ट्रांसफर करने का झांसा देकर 3.57 लाख रुपये की ठगी कर ली। प्रबंधक को जब ठगे जाने का पता चला तो वे पुलिस की शरण में गए और मामला दर्ज कराकर कार्रवाई की गुहार लगाई।
अगस्त में यूके की महिला से हुई थी मोबाइल पर दोस्ती
पीड़ित शाखा प्रबंधक अजय कुमार ने पुलिस को बताया है कि पिछल साल अगस्त के अंतिम सप्ताह में यूनाइटेड किंगडम की इवेंस ग्रेग नामक महिला से उनकी मोबाइल पर दोस्ती हुई। दो-तीन माह बाद वाट्सएप पर बात होने लगी। विधवा विदेशी महिला ने बताया कि उनके पास तीन करोड़ डॉलर हैं और एक नन्हीं बच्ची भी। विधवा ने प्रबंधक को झांसे में लेते हुए कहा कि उनके पति की इच्छा थी कि बच्ची चिकित्सक बने। उसने प्रबंधक से पटना सिटी पहुंच तीन करोड़ डॉलर बैंक में सुरक्षित रखने की बात कही।
उसके बाद 27 अक्टूबर को एक मोबाइल से फोन आया कि आपके परिचित मुंबई एयरपोर्ट के कस्टम विभाग के कब्जे में हैं। उनके पास आपके लिए कुछ गिफ्ट था, जिसे पकड़ लिया गया है। उक्त महिला ने बताया, गिफ्ट छुड़ाने के लिए कस्टम अधिकारी 65 हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। इसके बाद शाखा प्रबंधक ने केनरा बैंक खाते से 65 हजार रुपये स्थानांतरित कर दिए। फिर विधवा महिला को खाने के नाम पर पांच हजार रुपये दिए। उक्त रकम मुंबई के पंकज दया ठाकुर के खाते में स्थानांतरित हुई।
इसके बाद उक्त महिला मिसेज ग्रेग ने बैंक प्रबंधक को बताया कि उनके पास बड़ी रकम है। उसे रुपये में स्थानांतरित करने के लिए दो लाख 87 हजार रुपये मांगे जा रहे हैं। महिला ने तुरंत रकम लौटाने का भरोसा दिया। तब शाखा प्रबंधक ने बताए गए खाते में दो लाख 87 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। उक्त रकम दिल्ली के नितिन कुमार के खाते में स्थानांतरित हुई।
दर्ज कराई प्राथमिकी
इसके बाद विदेशी महिला ने फिर पौने पांच लाख रुपये मांगे तो बैंक प्रबंधक को शक हुआ। तब महिला ने यूके के राजदूत को मैसेज भेज शाखा प्रबंधक को कार्रवाई की धमकी दी। बैंक प्रबंधक को लगा कि उनके साथ धोखा हुआ है। इसके बाद दोनों बैंक खाताधारकों का पता निकालकर कानूनी कार्रवाई के लिए बैंक प्रबंधक ने विदेशी महिला पर खाजेकलां थाने में झांसा देने का मामला दर्ज कराया। थानाध्यक्ष राहुल कुमार ठाकुर ने बताया, मामले की जांच की जा रही है।

About Post Author

You may have missed