PATNA : महावीर कैंसर संस्थान में 4 से 10 फरवरी तक कैंसर मरीजों का मुफ्त जांच

फुलवारी शरीफ। बुधवार को महावीर कैंसर संस्थान में विश्व कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ. मनीषा सिंह, डॉ. एलबी सिंह, डॉ. विनीता त्रिवेदी एवं अन्य वरीय चिकित्सकों ने संयुक्त रूप से किया। स्वागत भाषण में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एलबी सिंह ने संस्थान द्वारा मरीजों के हित में किये गये कार्यों का ब्योरा दिया। जिसमें 16 वर्ष तक के बच्चों की मुफ्त चिकित्सा, मरीजों के लिए मुफ्त खाना, महावीर मंदिर न्यास समिति द्वारा आर्थिक सहायता, मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष के तहत मरीजों को आर्थिक लाभ, इंडियन कैंसर सोसाइटी द्वारा आर्थिक सहायता, एक सौ रुपए में एक यूनिट ब्लड, मुफ्त एम्बुलेंस सेवा इत्यादि का जिक्र किया।
उन्होंने कहा कि विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर 4 से 10 फरवरी तक कैंसर मरीजों की मुफ्त जांच की जाएगी। धर्मशाला में रहनेवाले सैकड़ों परिजन को संध्या में नव अस्तित्व फाउंडेशन के द्वारा सभी दिन मुफ्त भोजन करायी जाएगी। 04 फरवरी को ब्लड डोनेशन कैम्प का भी आयोजन किया जा रहा है।
इस मौके पर संस्थान के कार्यकारी निदेशिका डॉ. मनीषा सिंह ने भी विश्व कैंसर दिवस पर प्रकाश डाली। उन्होंने आज एक विशेष सेमिनार का वर्णन किया, जहां की ओसोफेगस कैंसर में रेडियोथेरेपी से इलाज की परिचर्चा की। उन्होंने कहा कि संस्थान में कैंसर के आधुनिक इलाज के लिए सप्ताह में एक दिन परिचर्चा होगी, जो कि मरीजों के हित में होगा। वहीं डॉ. सेवियो जेम्स ने रेडियोथेरेपी विभाग का अपना शोध-पत्र प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ. विनीता त्रिवेदी, डॉ. सुबोध कुमार सिन्हा, डॉ. ऋचा चौहान, डॉ. अमर प्रेम, डॉ. टीआर रहमान, डॉ. ऋता रानी, डॉ. शंभु शर्मा सहित संस्थान के वरीय चिकित्सक एवं डी.एन.बी. छात्र उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed