बिहार पूरी तरह अनलॉक : धर्मस्थल-मॉल-पार्क खुले, मंदिरों में उमड़ी भीड़, पार्क कल से खुलेंगे

पटना। कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर केंद्र सरकार के अनलॉक 4 को लेकर जारी दिशा निर्देश बिहार में भी लागू हो गया है। लंबे इंतजार के बाद मंगलवार से पटना पूरी तरह अनलॉक हो गया। इसी के साथ पूरे बिहार में मंगलवार को लंबे समय के बाद धर्मस्थल-मॉल-पार्क खुल गए। राजधानी के सभी पार्क और संजय गांधी जैविक उद्यान यानी पटना जू आम लोगों के लिए बुधवार 9 सितंबर से खोल दिये जायेंगे। आज पार्क और जू ट्रायल के लिए सुबह में दो-तीन घंटे के लिए खोले गए। वहीं सब्जी, फल, मीट-मछली सहित अन्य सभी तरह की दुकानों के खुलने और बंद होने के लिए तय समय सीमा की पाबंदी अब समाप्त कर दी गई है।
बुधवार से आम लोगों के लिए खुलेंगे पार्क
बुधवार से पार्क में लोग सुबह 5:30 बजे से 11:30 बजे और शाम में 4 बजे से से 7 बजे तक घूम सकेंगे। वहीं, संजय गांधी जैविक उद्यान में सिर्फ सुबह 5:30 बजे से 11:30 बजे तक घूम सकेंगे। चिड़ियाघर में दर्शक सिर्फ वनस्पति क्षेत्रों का ही भ्रमण कर सकेंगे। जानवरों का दीदार फिलहाल दर्शक नहीं कर सकेंगे। गांधी मैदान भी सुबह और शाम वॉक करने वालों के लिए खोल दिया गया। मॉर्निंग वाक पर आए सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि गांधी मैदान और शहर के अन्य पार्क बंद होने से लोगों को काफी असुविधा हो रही थी। स्वस्थ्य रहने के लिए सुबह टहलना और एक्सरसाइज करना चाहिए। पार्क बंद होने के चलते मैं मजबूरी में सड़क पर टहल रहा था। एक बार तो मैं हादसे से बाल-बाल बचा।
बिना मास्क प्रवेश नहीं, शारीरिक दूरी जरूरी
पार्क में प्रवेश से पहले लोगों को हैंड सैनिटाइज करने साथ ही मास्क पहनना होगा। सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण वाले लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पार्क में टहलते समय फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। भीड़ लगाने पर रोक होगी। 65 वर्ष के ऊपर और 10 वर्ष के कम के बच्चों को पार्क में प्रवेश नहीं करने की सलाह दी जाएगी।
मंदिर के गेट खुले तो भक्तों की भीड़ उमड़ी
मंगलवार को मंदिर के गेट खुले तो भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में सुबह 6 बजे से ही लोग पूजा करने पहुंचने लगे। महिलाएं-पुरुष मास्क लगाकर मंदिर पहुंचे। मंगलवार होने के कारण अधिक संख्या में लोग जुटे। यहां कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों के बीच जागरूकता दिखी। मंदिर प्रबंधन द्वारा भी बिना मास्क लगाए आए भक्तों को मास्क पहनकर ही मंदिर में प्रवेश के लिए कहा गया।
पीएनएम मॉल का गेट नहीं खुला
जबकि राजधानी का पीएनएम मॉल का गेट नहीं खुला। मॉल खुलने की सूचना पाकर लोग पहुंचे थे, लेकिन गेट बंद होने के कारण बैरंग लौटना पड़ा। कहा गया कि मॉल कई माह से बंद है। आज पूरे दिन मेंटेनेंस का कार्य हुआ, इसके बाद मॉल खुलेगा।
दुकान खोलने को समय निर्धारित नहीं
बता दें पटना डीएम कुमार रवि ने कहा है कि दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए एहतियातन अब भी सख्ती बरती जाएगी। बिहार सरकार के गृह विभाग के निर्देशोपरांत अनलॉक 4 के तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों को बिना शर्त अनुमति प्रदान कर दी गई है। हालांकि अब दुकानों के खोलने की कोई समयावधि निर्धारित नहीं रहेगी।

About Post Author

You may have missed