बिहार चुनाव में तबाही मचाने की कोशिश में नक्सली, 40 किलो विस्फोटक बरामद

जमुई। बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली तबाही मचाने की कोशिश में जुटे हैं। सोमवार को जब जमुई पुलिस ने अन्य सुरक्षा बलों के सहयोग से जंगलों में सर्च आपरेशन चलाया तो उनके होश ही उड़ गए। बिहार चुनाव में तबाही मचाने के लिए नक्सलियों ने पूरी तैयारी कर रखी थी। झाझा थाना के नक्सल प्रभावित मानिकथान गांव से लगभग 40 केजी अमोनियम नाइट्रेट नामक विस्फोटक बरामद कर नक्सलियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया। हालांकि फिलहाल इसका फौरी तौर पर खुलासा नहीं हो पाया है।
जमुई एसपी प्रमोद कुमार मंडल ने 40 केजी विस्फोटक की बरामदगी की पुष्टि की है। जमुई के एएसपी (अभियान) सुधांशु कुमार की अगुवाई में चले सर्च अभियान में बटिया स्थित सीआरपीएफ 215 बीएन, झाझा की एसटीएफ चीता 29, जमुई नक्सल सेल एवं क्यूआरटी तथा झाझा के थानाध्यक्ष श्रीकांत कुमार समेत पुलिस फोर्स शामिल थी।
अभियान में शामिल अर्द्ध सैनिक बल के विस्फोटक विशेषज्ञों ने बताया कि इस विस्फोटक को सिर्फ डेटोनेटर से जोड़े जाने के बाद छोटी-छोटी मात्रा में कई स्थानों पर विध्वंस की कार्रवाई संभव हो सकती थी। टीम में शामिल आधिकारिक सूत्रों की मानें तो पुलिसिया एजेंसियों को बीते दो-तीन दिनों से संबंधित इलाके में वेटरन माओवादी कमांडर पिंटू राणा के मूवमेंट का इनपुट मिल रहा था। जिसके आधार पर इलाके में सर्च अभियान में निकली पुलिस समेत अन्य बलों की संयुक्त टीम को इलाके में विस्फोटक की मौजूदगी की भनक लग गई थी। इसके मद्देनजर गांव से करीब एक किमी की दूरी पर स्थित जंगल में सर्च अभियान चलाया गया। इसी दौरान एक खेतनुमा स्थान पर संदेह होने पर पुलिस ने खुदाई कराई तो वहां जमीन के नीचे से तीन कंटेनर मिले, जिसमें करीब 40 केजी अमोनियम नाइट्रेट छिपा कर रखा था।
बता दें कि झाझा विधानसभा क्षेत्र में पहले चरण में आगामी 28 अक्टूबर को चुनाव होना है। हालांकि फिलहाल बरामद विस्फोटकों के भंडारण के पीछे नक्सलियों की मंशा अथवा क्या थी, इसका फौरी तौर पर खुलासा नहीं हो पाया है।

About Post Author

You may have missed