बिहार चुनाव के पहले फेज में नीतीश कुमार के 7 मंत्रियों की होगी अग्निपरीक्षा, नामांकन शुरू

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने जा रहे हैं, इसे लेकर गुरूवार से पहले चरण का नामांकन शुरू हो गया है। वहीं एनडीए, महागठबंधन समेत तमाम दलों ने अपनी चुनावी तैयारियों और सीटों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने का काम तेज कर दिया है। हालांकि सीट शेयरिंग को लेकर अभी तक एनडीए और महागठबंधन में खींचतान का दौर जारी है।
इस बीच निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के तहत चुनाव होने वाले 71 सीटों के लिए नामांकन की अधिसूचना जारी कर दी है। इन 71 सीटों पर आज से नामांकन शुरू हो गया है। हालांकि अभी तक इन सीटों में से कई सीटों पर विभिन्न पार्टियों और गठबंधन की ओर से उम्मीदवारों की सूची जारी भी नहीं की गई है। अधिकतर दलों में उम्मीदवारों को लेकर मंथन का दौर जारी है।
बता दें पहले फेज में नीतीश सरकार के 7 मंत्रियों की अग्निपरीक्षा होगी। जिस में चार जदयू कोटे और तीन भाजपा कोटे से हैं। इन मंत्रियों में जदयू कोटे के चार मंत्रियों में शैलेश कुमार (मुंगेर, जमालपुर), कृष्णनंदन वर्मा (घोसी), संतोष कुमार निराला (राजपुर) और जय कुमार सिंह (दिनारा) शामिल हैं, जबकि भाजपा कोटे के तीन मंत्रियों में राम नारायण मंडल (बांका), बृज किशोर बिन्द (चैनपुर) और प्रेम कुमार (गया) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी होगी।
सूत्र बताते हैं कि कोरोना, बाढ़ और विभिन्न मुद्दों को लेकर कई जिलों में नीतीश सरकार के खिलाफ लोगों में गहरा आक्रोश देखा जा रहा है। ऐसे में कई वर्तमान मंत्रियों और विधायकों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। भाजपा के अंदरूनी सर्वे में एंटी इंकंबेसी का फैक्ट सामने आया था। यही वजह है कि इस बार चुनाव में भाजपा नेता सीट बंटवारे के दौरान जदूय के बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने पर जोर दे रही है।
16 जिलों की 71 सीटों पर डाले जाएंगे 28 अक्टूबर का वोट
भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, जहानाबाद
पहले चरण का नामांकन शुरू
71 सीटों पर नामांकन शुरू
08 अक्टूबर नामांकन की अंतिम तिथि
09 अक्टूबर को नामांकन पत्र की जांच
12 अक्टूबर तक नाम ले सकेंगे वापस
28 अक्टूबर को प्रथम चरण का होगा मतदान

About Post Author

You may have missed