बिहार के पांच केंद्रों पर कोरोना की जांच संभव, मुजफ्फरपुर में भी हुई शुरू

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सोमवार से मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी कोरोना संक्रमण की जांच शुरू हो गई है। इस तरह अब बिहार के पांच जांच केंद्रों पर कोरोना की जांच संभव हो गई है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को कुछ दिनों पूर्व ही एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर, एम्स पटना और जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल, भागलपुर में कोरोना की जांच का प्रस्ताव दिया गया था।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आईसीएमआर ने प्रस्ताव पर विचार के बाद रविवार की देर रात एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर में कोरोना जांच की अनुमति सरकार को दे दी। इसके बाद आज से इस अस्पताल में कोरोना संक्रमण की जांच शुरू हो गई। पहले दिन यहां 13 सैंपल की जांच हुई है। मंत्री ने बताया कि इस अस्पताल में रोज करीब 100 सैंपल की जांच हो सकेगी। आवश्यकता पड़ने पर इसकी क्षमता को बढ़ाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि एम्स पटना और भागलपुर अस्पताल में संक्रमण जांच के प्रस्ताव पर मेडिकल काउंसिल विचार कर रही है। संभावना है कि इस सप्ताह इन दोनों संस्थानों में भी कोरोना सैंपल की जांच प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर को मिलाकर कुल पांच सेंटरों पर कोरोना जांच होने से और तेज गति से सैंपल की जांच हो सकेगी। वर्तमान में पटना के आरएमआरआइ, आइजीआइएमएस, पीएमसीएच और दरभंगा के डीएमसीएच मिलाकर एक दिन में 600 से 700 सैंपल जांचे जा रहे थे। तीन केंद्र पर और जांच शुरू होने से एक दिन में करीब हजार से 1200 सैंपल की जांच संभव हो जाएगी।

About Post Author

You may have missed