पटना में आफत बनकर बरसे बदरा ने किसानों को रुलाया; सड़कें-नालियां लबालब, खेतो में खड़ी तैयार फसले व सब्जियां बर्बाद

फुलवारी शरीफ (अजीत)। पटना में रविवार की सुबह 4 बजे ही कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई। उसके बाद सुबह होते होते अचानक एक बार फिर से अंधेरा गहराने लगा और लगा की रात हो गयी। सड़कों पर जो थोड़े बहुत वाहन चल रहे थे, उन्हें लाइटें जलानी पड़ी और पूरा पटना शहर से लेकर गांव तक झमाझम बारिश की चपेट में आ गया।
सुबह के आठ बजे से नौ बजते बजते तेज गरज के साथ मूसलाधार बारिश ने सड़कों, खेत खलिहानों को लबालब भर दिया। इस बारिश ने किसानों को बड़ा नुकसान करा दिया है। बारिश ने शहरों में सड़कों, गलियों और नाले- नालियों को लबालब भर दिया। वहीं खेतो में खड़ी तैयार फैसले सब्जियां बर्बाद हो गयी। इस बारिश ने किसानों को रुला कर रख दिया। वहीं कोरोना के बढ़ते मामले से पहले ही लोग दहशत में थे और वहीं बारिश ने जन जीवन को अस्त ब्यस्त करके रख दिया। सुबह सुबह जो लोग खरीदारी करने निकले थे, वे बारिश में बूरे फंस गए, उन्हें उम्मीद नहीं थी कि अचानक इतनी मूसलाधार बारिश होगी।

खेतों में रबी दलहन, तेलहन, गेंहू, चना, फूल, सब्जियों की तैयार उपज बारिश में बर्बाद हो गयी। पटना के सभी इलाके में जोरदार बारीश होने लगी। जिससे शहरों में जन जीवन ठहर गया और गांवों में किसानों की सारी मेहनत खेत-खलिहानों में बर्बाद हो गयी। जमा पूंजी व कर्ज लेकर खेती किसानी में लाखों का नुकसान हो गया है। पहले कोरोना के चलते लॉक डाउन से परेशान किसानों पर अचानक बारिश आफत बनकर आयी। वहीं मौसम विभाग ने 24 घंटे के अंदर शिवहर, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण और दरभंगा के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 26 और 27 को बिहार के उत्तरी- मध्य और उत्तरी-पूर्वी हिस्सों में आंधी-तूफान की आशंका है। वहीं 28 और 29 अप्रैल को राज्य के सभी हिस्सो में हल्की बारिश की संभावना है।

About Post Author

You may have missed