पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा एक जनवरी से कैशलेश, केवल फास्टैग कार्ड लगे वाहन ही बिना रूके होंगे पार

पटना। बाइपास स्थित पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा एक जनवरी से कैशलेश हो जाएगा। केवल फास्टैग कार्ड लगे वाहन ही बिना रूके आवाजाही कर पाएंगे।
गुरूवार को कैश में टैक्स देकर वाहनों को पार कराने का अंतिम दिन होगा। एक जनवरी की रात 12 बजे से टोल प्लाजा का सभी 12 लेन कैशलेस हो जाएगा। केवल फास्टैग कार्ड लगे वाहन ही 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बिना रुके टोल प्लाजा पार कर जाएंगे और फास्टैग कार्ड नहीं लगाने वाले वाहन मालिकों एवं चालकों को टोल पार करने के लिए दोगुना टैक्स देना होगा। टोल टैक्स अदा करने में आनाकानी करने या किसी तरह का झगड़ा झंझट करने वालों से निपटने के लिए ट्रैफिक मार्शल की संख्या बढ़ाकर दोगुनी की जा रही, साथ ही जिला प्रशासन की ओर से टोल प्लाजा पर पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।
इस संबंध में पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा के महाप्रबंधक बीएन चौधरी ने कहा कि फिलहाल टोल प्लाजा पर 28 ट्रैफिक मार्शल कार्यरत हैं। लगभग 20 और ट्रैफिक मार्शल बढ़ाए जाएंगे। साथ ही जिला प्रशासन से 25 पुलिस बल तैनात करने की मांग राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा की गई है। तैनात ट्रैफिक मार्शल टोल प्लाजा पर अधिक संख्या में वाहनों के रुकने के दौरान यातायात व्यवस्था को भी नियंत्रित करेंगे। टोल प्लाजा की हर एक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक लेन में चार चार सीसीटीवी कैमरा लगा है। इसके अतिरिक्त फास्टैग कार्ड सेंसर के समीप एवं कार्यालय में कैमरे लगे हैं।
20 किमी के दायरे में रहने वालों के लिए मासिक पास
उन्होंने बताया कि टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वालों के लिए मासिक पास उपलब्ध है। टोल प्लाजा से 275 रुपया में एक माह के लिए वाहन पास बनाकर बिना किसी रोक-टोक के टोल प्लाजा से आवाजाही कर सकते हैं। इस पास को धारक आॅनलाइन भी रिचार्ज करा सकते हैं। वहीं टोल प्लाजा से आवाजाही के लिए सभी तरह के दोपहिया और तीन पहिया वाहन तथा कृषि कार्य में इस्तेमाल होने वाले ट्रैक्टर से टोल टैक्स नहीं लिया जाता है। जबकि अन्य सभी तरह के वाहनों से एक जनवरी से फास्ट टैग के माध्यम से ही टैक्स लिया जाएगा।

About Post Author

You may have missed