तीसरे कृषि रोडमैप का लक्ष्य किसानों की आमदनी को बढाना : JDU

file photo

पटना। जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार का समग्र विकास हो रहा है। बिहार विकास पथ पर तीव्र गति से दौड़ रहा है। नीतीश सरकार द्वारा 2017 में तीसरे कृषि रोडमैप की शुरूआत किया गया था एवं वर्तमान समय में राज्य में विकास का काम तीसरे कृषि रोडमैप (2017-22) के अनुसार किया जा रहा है।
श्री प्रसाद ने कहा कि इसके अनुसार कृषि, बिजली, सड़क और अन्य चीजों के विकास की योजनाएं बनायी गयी हैं। इसके तहत पांच वर्ष में 12 विभागों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं पर 1.54 लाख करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। तीसरे कृषि रोडमैप का लक्ष्य किसानों की आमदनी को बढाना है, इसके लिए हर क्षेत्र में काम किया गया है।
श्री प्रसाद ने कहा कि जंगलराज के दौर से उलट पिछले 15 वर्ष कृषि के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास के लिए जाने जायेंगे। हर खेत को पानी, कृषि हेतु डेडिकेटेड फीडर एवं किसानों को सस्ती बिजली इन सभी के द्वारा कृषि क्षेत्र में संभावनाओं के अनेक द्वार खुलने जा रहे हैं। सरकार जैविक खेती को बढावा देना चाहती है। गंगा के किनारे जैविक कारिडोर किया जा रहा है, जिसमें सब्जी की खेती की जाएगी और इसके लिए कच्चे माल पर सब्सिडी भी किसानों को हमारी सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। बीजों के लिए हमारी दूसरे राज्यों पर निर्भरता को खत्म करते हुए बीजों के रखरखाव हेतु सही तापमान की व्यवस्था, भंडारण और विपणन के उपाय किए जा रहे है।

About Post Author

You may have missed