किसी भी कीमत पर दिव्यांगों को अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता : नि:शक्तता आयुक्त

फतुहा। सोमवार को प्रखंड कार्यालय के सभागार भवन में दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के तहत दिव्यांग जन समूह बनाने के लिए पहली बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता बीडीओ मृत्युंजय कुमार ने की। बैठक में मुख्य तौर से नि:शक्तता आयुक्त शिवाजी कुमार भी मौजूद थे। सबसे पहले प्रखंड क्षेत्र से आए हुए दिव्यांगों की समस्याएं सुनी तथा बारी-बारी से सभी की समस्याओं का समाधान के लिए बीडीओ मृत्युंजय कुमार के उपर जिम्मेवारी सौंपी। उन्होंने जन समूह का गठन जल्द कराने का निर्देश दिया। उन्होंने दिव्यांगों को संबोधित करते हुए बताया कि किसी भी दिव्यांग को उनके संवैधानिक अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता है। जिन लोगों का दिव्यांग प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है, उन्हें सरकार के बुनियादी केंद्र पर जाकर प्रमाण पत्र बनवाने की अपील की।
उन्होंने बीडीओ को राशन कार्ड, हेल्थ कार्ड व अन्य सरकारी योजनाओं में लाभ सुनिश्चित करने के लिए कार्ड बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि किसी भी परिस्थिति में दिव्यांगों के साथ भेदभाव नहीं किया जा सकता है और न ही उनको प्रताड़ित किया जा सकता है। यदि कोई इस तरह की हरकत करता है तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है।
बैठक में प्रखंड प्रमुख रेखा देवी, चिकित्सा प्रभारी डॉ. सुधा शंकर राय, सीडीपीओ जया मिश्रा, प्रेम यूथ फाउंडेशन के संस्थापक प्रेम कुमार, चिकित्सक राज कुमार, शिशुपाल यादव, राहुल कुमार सिंह समेत प्रखंड के कई आला अधिकारी व दिव्यांग मौजूद थे।

About Post Author

You may have missed