अपार्टमेंट या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में CCTV नहीं लगवाया है तो जल्द लगा लें, 31 मार्च के बाद पटना समेत 6 जिलों में होगी कार्रवाई

पटना। अगर अब तक आपने अपार्टमेंट या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में सीसीटीवी कैमरा नहीं लगवाया है तो जल्द लगा लें। 31 मार्च के बाद सख्ती बढ़ने वाली है। पटना प्रमंडल के आयुक्त ने सुरक्षा को लेकर ऐसी इमारतों में सीसीटीवी लगवाना अनिवार्य कर दिया है और इसकी जिम्मेदारी संबंधित थानों की पुलिस के साथ नगर निगम को दिया गया है। अब ऐसे संस्थानों और अपार्टमेंट के खिलाफ कार्रवाई होगी, जहां सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा होगा। प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल और पुलिस महानिरीक्षक पटना ने मंगलवार को अपराध की घटनाओं को लेकर प्रमंडल के सभी डीएम, एसएसपी, एसपी, सिटी एसपी और ट्रैफिक एसपी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सीसीटीवी को लेकर सख्ती पर मंथन किया। बता दें कमिश्नर के आदेश के बाद पटना सहित प्रमंडल के सभी 6 जिलों में सख्ती के बीच अब तक इसमें से 15122 अपार्टमेंट, 1345 मॉल और 341 थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इस तरह कुल 16808 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
6 जिलों में 31 मार्च का अल्टीमेटम
पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने पटना सहित प्रमंडल के 6 जिलों में सख्ती बढ़ाने का निर्देश दिया है। इसमें पटना के अलावा नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर जिले शामिल हैं। आयुक्त ने कहा है कि सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी का इंस्टॉलेशन जल्द से जल्द किया जाए। सीसीटीवी के माध्यम से अपराध की घटनाओं की निगरानी, निरीक्षण और नियंत्रण की प्रभावी व्यवस्था पर जोर दिया जाए।
तेज गति में सही समय पर होता है खुलासा
आयुक्त ने अफसरों निर्देश देते हुए कहा कि सीसीटीवी के माध्यम से अपराध की घटनाओं का त्वरित रूप में प्रामाणिक, पारदर्शी एवं प्रभावी अनुसंधान संभव हो पाता है तथा मामलों का तेज गति में सही समय पर खुलासा हो जाता है। ऐसे में अपार्टमेंट, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, बैंक, ज्वेलरी शॉप, पेट्रोल पंप और अस्पतालों में सीसीटीवी लगाना अनिवार्य है।
अब तक 6 जिलों में लगे 16,808 सीसीटीवी
प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने इसे लेकर थानावार जांच कराने का निर्देश देने के साथ ही आदेश दिया गया कि हर माह सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाने वालों को चिन्हित किया जाए। डीएमपी से थानावार समीक्षा कर रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। इसके लिए नगर निगम को थानावार अपार्टमेंट की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। आयुक्त ने नगर आयुक्त को प्रत्येक थाना क्षेत्र में स्थिति अपार्टमेंट एवं कमर्शियल कॉम्प्लेक्स की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है। आयुक्त ने कहा कि सीसीटीवी अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों तथा आसपास की सुरक्षा के लिए काफी आवश्यक है। कई बार फ्लैट मालिकों द्वारा शिकायत की जाती है कि अपार्टमेंट में सुरक्षा के सही इंतजाम नहीं हैं, इसलिए अपार्टमेंट के प्रवेश द्वार, निकासी द्वार, सीढ़ी, लिफ्ट के पास, पार्किंग, प्रत्येक फ्लोर पर तथा गेट पर बाहर की ओर लोकेशन के साथ सीसीटीवी लगाना आवश्यक है।

About Post Author

You may have missed