अगर प्रदेश में हमारी सरकार बनी तो हम जनता को सस्ती दरों पर बिजली प्रदान करेंगे : चिराग पासवान

  • पटना में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर बिजली दरों के मामले में चिराग पासवान ने सरकार को घेरा
  • नीतीश सरकार अगर बिजली के दाम बढ़ाएगी तो हम सड़कों पर उतर इसके खिलाफ आंदोलन करेंगे, बजट पर होगी हमारी नजर 

पटना। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व जमुई सांसद चिराग पासवान में सोमवार को पटना में हुए प्रेंस कान्फ्रेंस में उन्होंने बिजली के मुद्दे पर फिर से राज्य सरकार के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार किया। साथ ही बिहार की जनता के लिए अपनी तरफ से बड़ा ऐलान कर दिया। चिराग पासवान ने कहा कि राज्य में ‘बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट’ की सरकार बनी तो यहां के जनता को सस्ती बिजली मिलेगी। महंगी बिजली से उन्हें छुटकारा मिलेगा। साथ ही गरीब तबके के लोगों को एक तय यूनिट तक बिजली पूरी तरह से फ्री मिलेगी। इस बात को चिराग पासवान ने दूसरी बार सबके सामने रखा है। उन्होंने कहा कि आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग को सहुलियत देने का लक्ष्य होगा। यह काम बिहार सरकार को करना चाहिए था। मगर, राज्य सरकार लोगों का हक मार रही है। जब लोग टैक्स दे रहे हैं तो वो सुविधाओं की भी अपेक्षा करते हैं। वही चिराग ने पूछा कि क्या आपके मंत्री और विधायक को सुविधाएं नहीं मिलती है? वही सुविधा जनता को देने में क्या परेशानी है? जब आम जनता के हक की बात होती है तो मुख्यमंत्री कहते हैं कि कुछ लोग मुफ्त बिजली की बात करता है। चिराग पासवान ने कहा कि इस काम को मुख्यमंत्री नहीं करेंगे तो पिछले विधानसभा चुनाव में जनता ने उन्हें तीसरे नंबर की पार्टी बनाई थी, पर इस बार उनका खाता भी नहीं खुलेगा।
बिहार सरकार ने एससी-एसटी छात्रों के स्कॉलरशिप को किया बंद, हम सड़कों पर उतर इसके खिलाफ आंदोलन करेंगे
केंद्र और राज्य सरकार मिलकर कई सालों से एससी-एसटी के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की एक योजना चला रही है। इस योजना में केंद्र का 60 तो राज्य सरकार की तरफ 40 प्रतिशत रुपया लगता है। चिराग ने कहा कि 2016 से जिस संस्थान में भी एससी-एसटी के छात्र पढ़ाई करने जाते थे, संस्थान की जितनी भी फीस होती थी, उसे सरकार दे दिया करती थी। मगर, इस योजना में बिहार सरकार ने 2016 में पहली बार फेरबदल की थी। जिसका तब से विरोध हो रहा है। फेरबदल के बाद प्राइवेट संस्था में जो पढ़ेंगे उन्हें 15 हजार या जो सरकरी सस्थान में पढ़ेंगे, उन्हें 70 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। जिन संस्थानों की फीस हाई है, वहां की फीस अब छात्रों को भरनी पड़ रही है। इस कारण स्कॉलरशिप लेने वाले छात्रों में कमी आ गई। 2015-16 में जहां 1 लाख 55 हजार एससी-एसटी छात्रों ने स्कॉलरशिप लिया था, वहीं 2016-17 में यह संख्या घट कर 37372 रह गई। हर साल यह संख्या गिरती चली गई। क्योंकि, फीस की मोटी रकम छात्र नहीं दे पा रहे हैं। इनके हक के रुपयों का इस्तेमाल सरकर दूसरे जगहों पर कर रही है। कैग की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है। चिराग ने घोषणा की कि एससी-एसटी छात्रों को उनका हक नहीं मिला तो उनकी पार्टी आने वाले दिनों में पूरे बिहार मं प्रदर्शन करेगी।
बजट पर होगी हमारी नजर : चिराग पासवान
चिराग पासवान ने कहा कि आज से बिहार विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है। इस पर हमारी पार्टी का भी फोकस होगा। पार्टी पूरी नजर रख रही है। बिहारियों के हित के लिए बजट में क्या-क्या बातें कही जाती हैं? इस पर लोजपा (रामविलास) अपनी समीक्षा करेगी। पिछले बजट में राज्य सरकार ने क्या कहा था? इस बार क्या नई घोषणा होगी? सब कुछ देखा जाएगा। अगर सकारात्मक होगा तो उसका समर्थन भी करेंगे। आरोप लगाते हुए चिराग पासवान ने कहा कि बहुत सारी बातें गलत होती हैं, वो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जानते हुए भी उसे संरक्षण देते हैं। मौके पर चिराग ने पूर्णिया में हुए महागठबंधन की रैली पर भी निशाना साधा। कहा कि रैली में मुख्यमंत्री कह रहे थे कि संविधान खतरे में है। जबकि, बंटवारे की राजनीति तो वो खुद कर रहे हैं।

About Post Author

You may have missed