पटना समेत कई जिलों में मौसम विभाग के चेतावनी-दोपहर 11 से 3 धूप में ना निकलें..

पटना।राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में मौसम को लेकर जबरदस्त अलर्ट जारी किया गया है।दरअसल बिहार में अधिकतर जिले भीषण गर्मी की चपेट में है। मौसम विभाग की ओर से 22 से 24 अप्रैल तक पटना, बांका, शेखपुरा और जमुई जिले में लू यानी हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं अरवल, बक्सर, भोजपुर, जहानाबाद, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, नवादा और गया जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कड़ी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि बगैर बेहद आवश्यक हुए दोपहर में 11 से 3:00 बजे के बीच धूप में ना निकले।हीट स्ट्रोक का खतरा बेहद बढ़ा हुआ रहता है।

 

विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि दिन के 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक घर से बाहर बेहद जरूरी काम होने पर ही निकलें। वहीं राजस्थान से आ रही शुष्क गर्म उत्तरी-पछुआ हवा, चिलचिलाती धूप और लगातार वायुमंडल में हो रही आर्द्रता की कमी की वजह से पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम पारा 41 से 43 डिग्री तक रह सकता है। अगले 24 घंटों के दौरान बक्सर से भागलपुर तक दिन के समय सतही गर्म हवा की रफ्तार 10 से 20 किलोमीटर तथा झोंके के साथ हवा की रफ्तार 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है।

26 अप्रैल को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है। इसका असर 29-30 अप्रैल से होने की उम्मीद है। हालाकि 27 अप्रैल तक मौसम के तेवर में कोई सुधार होने की संभावना नहीं है।

About Post Author

You may have missed