स्वच्छता के मामले में वार्ड 41 काफी आगे: कंचन देवी

पटना। पटना नगर निगम के अंतर्गत आने वाला वार्ड संख्या 41 स्वच्छता के मामले में अन्य वार्डों के तुलना में काफी आगे है, कोई भी सफाई व्यवस्था को लेकर हमारे वार्ड पर उंगली नहीं उठा सकता है, यह कहना है वार्ड संख्या 41 की वार्ड पार्षद एवं  सशक्त स्थायी समिति की सदस्य कंचन देवी का।

कंचन देवी ने amritvarshanews.in से एक खास मुलाकात में कहा कि हमारे वार्ड में आठ मॉड्यूलर टॉयलेट और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल का जल पर कार्य हो रहा है। कंचन देवी ने कहा कि हमारे वार्ड में 1000 से 1200 एलईडी लाइट की चर्चा थी लेकिन पिछले डेढ़ सालों के दौरान हमने पूरे वार्ड में 900 से ज्यादा एलईडी लाइट लगाने का काम किया है और सभी लाइटें काम कर रही हैं। वार्ड में कोई गली ऐसा नहीं बचा है कि जहां रोशनी नहीं पहुंची हो, साथ ही उन्होंने बताया कि अगर किसी गली की लाइटें नहीं जल रही हो तो डोर टू डोर कूड़ा उठाव के वाहन पर टोल फ्री नंबर अंकित है, उस नंबर पर वार्ड के निवासी फोन करके खराब लाइट को सही करा सकते हैं। उन्होंने स्वच्छता को लेकर कहा कि हमारे वार्ड में 8 मॉड्यूलर टॉयलेट बनाया गया है हालांकि अभी शुरू नहीं किया गया है, बहुत जल्द ही उक्त टॉयलेट काम करना शुरू कर देगा। कंचन देवी ने आगे कहा कि राज्य सरकार की नल जल योजना के तहत प्रत्येक वार्ड में 5-5 समरसेबल मुहैया कराया गया है और लोगों तक सही तरीके से पानी भी उपलब्ध हो रही है। आगे पाइपलाइन विस्तार का भी कार्य शुरू हो चुका है और आने वाले दिनों में हर घर में साफ व स्वच्छ पानी लोगों के घरों तक आसानी से पहुंचेगी, जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी। वार्ड 41 की पार्षद कंचन देवी ने सफाई व्यवस्था को लेकर कहा कि हमारे वार्ड की सफाई व्यवस्था अन्य वार्डों की तुलना में काफी अच्छी है। कोई भी सफाई व्यवस्था को लेकर उंगली नहीं उठा सकता है। हमारे वार्ड में 30 दैनिक और 17 सरकारी सफाई मजदूर कार्यरत हैं। अगर नगर निगम सफाई मजदूरों की संख्या बढ़ाती है तो काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था में लापरवाही बरते जाने को लेकर वार्ड संख्या 42, 48 और 40 के सफाई इंस्पेक्टरों की सैलरी रोकने का आदेश दिया गया है।

वार्ड पार्षदों के महंगाई भत्ते पर ध्यान दे राज्य सरकार

महंगाई भत्ता को लेकर कंचन देवी ने कहा कि इस महंगाई के दौर में मात्र ढाई हजार मासिक भत्ता में हम जैसे जनप्रतिनिधियों का क्या होगा, जबकि विधायक भी वार्ड पार्षदों की तरह आम लोगों द्वारा जीतकर आते हैं। ऐसे में विधायकों को हम सबों से काफी ज्यादा भत्ता सरकार द्वारा दिया जाना कहीं से न्यायोचित नहीं है। कंचन देवी ने कहा कि राज्य सरकार को इस संबंध में सोचना चाहिए कि वह जो वार्ड पार्षदों को महंगाई भत्ता दे रहे हैं, वे कहीं से सम्मानजनक है। हालांकि मेयर सीता साहू भी वार्ड पार्षदों के महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर तत्पर हैं।

जनता से अपील

वार्ड पार्षद ने अपने वार्ड की जनता से अपील करते हुए कहा कि डोर टू डोर कचरा उठाने वाले गाड़ी में ही कूड़ा फेंके, क्योंकि आपके सहयोग के बिना वार्ड स्वच्छ और सुंदर नहीं बन सकता है इसलिए वार्ड को सुंदर और स्वच्छ बनाने में अपनी पूरी भागीदारी निभाएं।

About Post Author

You may have missed