पटना में देश के दिग्गज डॉक्टरों का जुटान : स्तन कैंसर पीड़ितों के लिए आन्कोप्लास्टी वरदान

* आन्कोप्लास्टी सर्जरी विषय पर सेमिनार आयोजित


पटना। ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली सर्वाधिक कैंसर की बामारी है। पूरे विश्व में लगभग 12% महिलाएं इस बीमारी से ग्रसित हैं तथा 3% की मौत का कारण भी ब्रेस्ट कैंसर है, जबकि भारत में 26% महिलाएं इस बीमारी से ग्रसित हैं। एएसआई (एसोसिएशन आॅफ सर्जन आफ इंडिया) और एबीएसआई (एसोसिएशन आफ ब्रेस्ट सर्जन आफ इंडिया) के सहयोग से सवेरा कैंसर अस्पताल द्वारा पटना में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में ‘ब्रेस्ट कैंसर, चुनौतियों एवं संभावनाएं’ विषय पर वक्ताओं ने अपने-अपने विचार प्रकट किए।
कार्यक्रम में वरीय कैंसर सर्जन डॉ. वीपी सिंह ने कहा कि भारत में हर 8 में से एक महिला स्तन कैंसर से पीड़ित है। भारत में स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ब्रेस्ट आन्कोप्लास्टी एक नई सर्जिकल प्रक्रिया है, जो कैंसर सर्जरी और प्लास्टिक सर्जरी के सिद्धांतों को जोड़ता है। जिसका उद्देश्य स्तन कैंसर से जूझ रहे मरीजों में नारीत्व के आकर्षण को बरकरार रखते हुए सर्जरी की प्रक्रिया का निष्पादन है। डॉ. सिंह ने कहा कि इस पद्धति का लक्ष्य सर्जरी के अवांछित प्रभावों को कम करते हुए कैंसर को दूर करना है, जिससे रोगियों को शारीरिक और भावनात्मक रूप से ठीक करने में मदद मिलती है।
वहीं ओंकोप्लास्टी की भूमिका सम्मलेन में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त एवं वर्तमान में इंग्लैंड के वरीय कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. ऋषिकेश परमेश्वर ने बताया कि स्तन संरक्षण चिकित्सा से गुजरने वाले रोगियों की तुलना में आन्कोप्लास्टिक सर्जरी का जीवन की गुणवत्ता और आत्मसम्मान पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आन्कोप्लास्टिक ब्रेस्ट सर्जरी (ओबीएस) आॅन्कोलॉजिकल सिद्धांतों से समझौता किए बिना व्यापक छांटने के साथ स्थानीय नियंत्रण में मदद करती है और प्लास्टिक तकनीकों द्वारा गठित ग्रंथियों के दोष को एस्थेटिक क्लोजर प्रदान करती है। ओबीएस आवेदन की भूमिका और महत्व पर बहस जारी है।
इस सेमिनार में डॉ. आलोक अभिजीत, डॉ. प्रियरंजन, डॉ. पीके सिन्हा, डॉ. अजय, डॉ सी. खंडेलवाल, डॉ. एमपी नारायण, डॉ. मौर्य, डॉ. वीणा, डॉ. प्रशांत, डॉ. चन्दन ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया तथा मंच का संचालन डॉ. सुमंत्रा सरकार ने किया। करीब 100 आन्कोलॉजिस्ट ने सेमिनार में भाग लिया।

About Post Author

You may have missed