हम यहां अधिक से अधिक लोगों को एकजुट करने आए हैं, जल्द मिलकर करेंगे बैठक : सीएम नीतीश

  • कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी से मुलाकात के बाद मीडिया से मुखातिब हुए नीतीश कुमार, विपक्षी एकता की भरी हुंकार
  • आज अंतिम तौर पर बातचीत हुई है, उसी पर अब आगे चलना हैं : सीएम नीतीश
  • नीतीश जी ने विपक्षी दलों को एक करने का एक ऐतिहासिक काम किया हैं : राहुल गांधी

नई दिल्ली/पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली दौरे पर हैं। बुधवार को दौरे के दूसरे दिन नीतीश कुमार ने कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। राहुल गांधी से मुलाकात के बाद सीएम नीतीश ने कहा कि देशभर में ज्यादा से ज्यादा पार्टियों को एकजुट करने का प्रयास है। उसके लिए हम सभी कोशिश करेंगे। लोगों को तैयार किया जाएगा। हम लोग बैठेंगे और एक साथ आगे का काम करेंगे। नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोग बैठेंगे और एक साथ आगे का काम करेंगे। यह बात तय हो गई है। इन सब चीजों को लेकर कई लोगों से बातचीत हुई है। आज अंतिम तौर पर बातचीत हुई है, उसी पर आगे चलेंगे। सीएम ने कहा कि जितने लोग तैयार होंगे, सभी एक बार फिर से बैठकर आगे का निर्णय तय करेंगे। जब नीतीश कुमार से पूछा गया कि कितनी पार्टियां साथ में आएंगी? इसपर उन्होंने कहा कि जिस दिन मिलकर बैठेंगे उस दिन देखिएगा, बहुत ज्यादा लोग होंगे।
राहुल बोले- नीतीश जी ने विपक्षी दलों को एक करने का एक ऐतिहासिक काम किया हैं
इस मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा कि जैसा कि नीतीश जी ने कहा कि विपक्षी दलों को एक करने में एक बहुत ऐतिहासिक कदम लिया गया है। कितनी राजनीतिक दलों को इक्ट्ठा करना है? इस सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि यह एक प्रक्रिया है। देश के विपक्षी दलों को जो विजन है उसको हम डेवलप करेंगे। जितनी भी पार्टियां हमारे साथ चलेंगी उनको हम एक साथ लेकर आगे चलेंगे। देश में विचारधारा की लड़ाई चल रही है। उसको लड़ेंगे। जो इंस्टीट्यूशंस पर आक्रमण हो रहा है, देश पर आक्रमण हो रहा है, उसके खिलाफ हम सब मिलकर एक साथ खड़े होंगे। इससे पहले बुधवार दोपहर करीब एक बजे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह, बिहार सरकार के मंत्री संजय झा, बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के दिल्ली वाले आवास पर पहुंचे। यहां राहुल गांधी और खरगे ने खुद दरवाजे से बाहर आकर इन नेताओं की अगवानी की। इसके बाद ये नेता कमरे में बैठकर मीटिंग की। इससे पहले मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार ने लालू यादव से मुलाकात की थी।
बीजेपी से अलग होने के बाद लगातार विपक्षी एकजुटता की कोशिश में जुटे हैं नीतीश
जब से नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाई है, तब से वह लगातार विपक्षी एकजुटता की कोशिश में जुटे हैं। पिछले साल भी जब वह दिल्ली आए थे, तब राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मिले थे। हालांकि उस दौरान कोई सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आया था। बाद के दिनों में तेलंगाना के सीएम के। चंद्रशेखर राव भी बिहार आए थे। अभी हाल में नीतीश कुमार ने बताया था कि खरगे ने उन्हें फोन किया था। सीएम तीन दिनों तक दिल्ली में रहेंगे। बता दे की बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़कर बिहार में आरजेडी के साथ सरकार बनाई है तब से वह लगातार विपक्षी एकता पर जोर देते आ रहे हैं। इसी बीच उनकी प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी की चर्चा भी तेज हो रही है। वह अक्सर कहते आए हैं कि हमारी इच्छा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग एक होकर 2024 का चुनाव लड़े जिससे हमें अधिक से अधिक फायदा होगा हमारी प्रधानमंत्री बनने की कोई मंशा नहीं है।

About Post Author

You may have missed