राजधानी पटना में बन रहे मरीन ड्राइव पर मार्च से चलेगी गाड़ियां, जानिए किन रूटों को होगा लाभ

पटना, बिहार। राजधानी पटना को बहुत जल्द एक शानदार मरीन ड्राइव की सौगात मिल जाएगी। जानकारी के मुताबिक अभी फिलहाल पटना में बन रहे मरीन ड्राइव के पहले फेज का निर्माण कर इसे आम जनता के लिए शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा हैं इस शानदार मरीन ड्राइव के निर्माण हो जाने के बाद राजधानी पटना के अटल पथ सहित कई रूटों को एक दूसरे जुड़ जायेंगे और पतन के कई इलाको को इसका फायदा मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार, 3,390 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा पटना मरीन ड्राइव के phase-1 का काम काम चालू है, और इसके मार्च 2022 तक पूरा हो जाने का अनुमान है।

बता दे कि इसके phase-1 में दीघा से लेकर AN सिंह इंस्टिट्यूट तक का 5.5 km का काम हो रहा है। इस रोड के बन जाने पर अशोक राजपथ में हो रही यातायात संकुलन से आराम मिलने की सम्भावना है। इसके साथ साथ इस मरीन ड्राइव के पहले फेज के शुरू होने से सबसे बड़े फायदा यह होगा की इसके जुड़ने के बाद उत्तर बिहार से आने वाले वाहनों को अटल पथ से आर ब्लॉक-पटना जंक्शन, लोकनायक गंगा पथ से गांधी मैदान और एम्स एलिवेटेड से पटना के दक्षिण के इलाकों में आने-जाने की सीधी कनेक्टविटी मिल जाएगी।

इसके साथ साथ ही इस मरीन ड्राइव पर शोर अवरोध और बाड़, स्ट्रीट लाइटिंग, पैदल यात्री सुविधाएं, वृक्षारोपण, और चिकित्सा सहायता पोस्ट जैसी चीज़ें होंगी। इसके आलावे इस पथ को high speed corridor के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें उच्चस्तरीय यातायात हो पायेगा।

About Post Author

You may have missed