बिहार के इस बिजली परियोजना से बिहार समेत नेपाल में होगी बिजली आपूर्ति, जानिए राज्य सरकार का खास प्लान

बिहार-नेपाल। बिहार में बिजली की बढ़ती समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने एक नई कवायद शुरू की है। जानकारी के अनुसार सरकार की इस परियोजना के बाद बिहार के साथ-साथ नेपाल के भी कुछ इलाकों में बिजली की कमी नहीं होगी। बताया जा रहा है कि बिहार के कुछ जिलों में बिजली को निर्बाध रूप से उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा रक्सौल-बेतिया और गोपालगंज पावर स्टेशन का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस परियोजना के बाद बिहार के कुछ जिलों के साथ-साथ नेपाल में भी 220 केवीए ट्रांसमिशन लाइन का जाल बिछाया जाएगा जो बिजली आपूर्ति में सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के माध्यम से बिहार के सीतामढ़ी, गोपालगंज, रक्सौल, बेतिया, रामनगर जैसे स्थानों पर निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जानी है। रक्सौल, सीतामढ़ी, गोपालगंज, बेतिया और नरकटियागंज ग्रिड सब स्टेशन को यह रक्सौल के रामगढ़वा प्रखंड के बेला ग्रिड से जोड़ने का काम करेगा। इसी सब ग्रिड स्टेशन से नेपाल स्थित परवानीपुर ग्रिड में भी बिजली की आपूर्ति की जानी है। इसके साथ साथ आने वाले समय में इसी ट्रांसमिशन लाइन से मोतिहारी को भी जोड़ने की योजना है।

सीतामढ़ी, रक्सौल और गोपालगंज को जोड़ने वाली ट्रांसमिशन लाइन और बेला ग्रिड सब स्टेशन के निर्माण में कुल 450 करोड़ रुपये की लागत होने वाली है। निर्माण कार्य में लगी केईसी कंपनी के अनुसार इस योजना का आधा कार्य पूरा हो चुका है। कंपनी के अनुसार यह कार्य जून 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि बिहार सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना से नेपाल सहित बिहार के कई जिलों में बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से होने लगेगी।

 

About Post Author

You may have missed