कोरोना से माता-पिता को खो चुके पटना के बच्चों को पीएम केयर्स योजना का मिला लाभ : 9 बच्चों का हुआ चयन, मिलेगें कई योजनाओं का लाभ

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और सांसद रामकृपाल यादव भी रहे मौजूद  

पटना,अजीत। प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना के तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया और विभिन्न राज्यों में वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जुड़े बच्चों को संबोधित किया। दिल्ली में केंद्रीय महिला एवं विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संबोधित किया। पटना के हिंदी भवन में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह, सांसद राम कृपाल यादव, बिहार बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा प्रमिला प्रजापति और जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने इस अवसर पर  चयनित 9 बच्चों को आयुष्मान कार्ड, डाकघर में मंथली इनकम स्कीम के तहत 10 लाख का डिपोजिट का पासबुक, प्रधानमंत्री का पत्र, जिलाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित स्नेह पत्र सौंपा।

इस योजना के तहत बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के 5 लाख तक की मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है। इस योजना के तहत डाकघर में डिपोजिट 10 लाख रुपया बच्चों को 23 वर्ष की आयु पूरा करने पर एक मुश्त मिलेगा। तबतक हर महीने 4 हजार रुपए की सहायता राशि मिलती रहेगी। बिहार सरकार द्वारा भी प्रति महीने बाल सहायता कार्यक्रम तहत 1500 रुपए प्रति महीना दिया जाएगा।

About Post Author

You may have missed