December 10, 2022

स्वच्छ भारत मिशन को जनता भी अपना दायित्व समझें-डॉ ठाकुर

पटना।स्वच्छ समाज का सपना तभी पूरा हो सकता है जब आम जनमानस स्वच्छता को सामाजिक दायित्व के रूप में स्वीकार करेंगे। पद्मश्री एवं सांसद डॉ. सी.पी. ठाकुर ने आज मगध महिला कॉलेज, पटना में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो (आरओबी), छपरा इकाई द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बात कही। डॉ. ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया स्वच्छ भारत मिशन सबसे बेहतर कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम से सभी को जोड़ना होगा तभी यह सफल हो पाएगा। डॉ. ठाकुर ने कहा कि हमने स्वच्छता के मामले में पश्चिमी सभ्यता को स्वीकार तो कर लिया है लेकिन उसके सही स्वरूप को अपनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है कि जगह की कमी से शौचालय नहीं बन पा रहा है। ऐसे में सामुदायिक शौचालय की ओर ध्यान देने की जरूरत है।
पत्र सूचना कार्यालय, पटना और आरओबी के अपर महानिदेशक शैलेष कुमार मालवीय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता के बारे में सब जानते हैं लेकिन अमल नहीं करते। उन्होंने कहा कि व्यवहार परिवर्तन से ही बदलाव आएगा। हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वह स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े। श्री मालवीय ने कहा कि यह एक आंदोलन है और इस आंदोलन को सफल बनाने में जनभागीदारी अहम है।
मगध महिला कॉलेज की प्रचार्या डॉ. शशि शर्मा ने कहा कि स्वच्छता एक दायित्व होना चाहिए और सरकार के साथ-साथ आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। पत्र सूचना कार्यालय के निदेशक दिनेश कुमार ने मौके पर कहा कि स्वच्छता को लेकर हमें अपने आचरण में परिवर्तन की आवश्यकता है। साथ ही हमें यह भी समझना होगा कि केवल सरकार की पहल से हमें लक्ष्य हासिल नहीं होगा बल्कि व्यक्तिगत स्तर से भी कई प्रयास करने होंगे।
स्वच्छ भारत मिशन अभियान, पटना के समन्वयक संजय सिंह ने कहा कि बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में 80 प्रतिशत शौचालय बन चुके हैं लेकिन उपयोगिता 60 प्रतिशत से भी नीचे है। उन्होंने कहा कि लोग अभी भी घर के अंदर की जगह घर के बाहर शौच करते हैं, यह एक गंभीर मसला है। खुले में गंदगी फैलाने से स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुश्किलें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि जरूरत है स्वच्छता के प्रति हर आदमी को जागरूक होना।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरओबी के निदेशक विजय कुमार ने कहा कि लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो लगातार राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्वच्छ भारत अभियान के उद्येश्यों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता रहा है।
इस अवसर के पर पीआईबी के सहायक निदेशक संजय कुमार ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन तभी सफल होगा जब हर आम और खास आदमी की इसमें भागीदारी सुनिश्चित होगी और इसके लिए हर कोई नैतिक जिम्मेदारी लें।स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम को मगध महिला कॉलेज की शिक्षिका अर्चना कटियार और वार्ड पार्षद रानी कुमारी ने भी संबोधित किया। स्वच्छ भारत की शुरूआत कॉलेज की छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली निकालकर की गई। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

About Post Author

You may have missed