आरक्षण के साथ छेड़छाड़ मुमकिन नहीं-आरसीपी सिंह

पटना।जदयू के दलित-महादलित प्रमंडलीय सम्मेलन के क्रम में आज दरभंगा प्रमंडल की बारी थी। दरभंगा के राज मैदान में आयोजित भव्य सभा में जदयू के राष्ट्रीय महासचिव व जदयू संसदीय दल के नेता श्री आरसीपी सिंह के नेतृत्व में कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे, जिनमें राष्ट्रीय महासचिव सह विधायक श्री श्याम रजक, भवन निर्माण मंत्री श्री महेश्वर हजारी, परिवहन मंत्री श्री संतोष निराला, पूर्व मंत्री सह विधान पार्षद श्री अशोक चौधरी, विधायक सह जदयू दलित प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री रवि ज्योति, विधान पार्षद श्री ललन सर्राफ, पूर्व विधान पार्षद श्री रवीन्द्र तांती,जदयू दलित-महादलित प्रकोष्ठ के संगठन प्रभारी श्री विद्यानंद विकल आदि प्रमुख हैं।

सम्मलेन को संबोधित करते हुए श्री आरसीपी सिंह नेकहा कि कुछ स्वार्थी तत्व  दलितों के आरक्षण को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। समाज में विद्वेष का जहर भरने वाले ऐसे लोगों का मंसूबा कभी पूरा नहीं होगा। जब तक भारत का संविधान कायम है, तब तक आरक्षण के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता। श्री आरसीपी सिंह ने आगे कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने विकास की जो लकीर खींची है, उसकी देश में कोई दूसरी मिसाल नहीं।

श्री श्याम रजक ने कहा कि श्री नीतीश कुमार के अथक प्रयासों के कारण आज दलित समाज याचक नहीं दाता की भूमिका में है।वहीं, श्री अशोक चौधरी ने कहा कि दलितों के जीवन का कोई ऐसा पहलू नहीं जिस पर श्री नीतीश कुमार की नज़र नहीं गई हो और उसके लिए सरकार के स्तर पर कार्य ना हुआ हो।बिहार सरकार के मंत्रियों श्री महेश्वर हजारी एवं श्री संतोष निराला ने कहा कि दलितों-महादलितों को शिक्षित करने और उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ-साथ उन्हें उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख तक का ब्याजमुक्त ऋण, जिसमें 5 लाख अनुदान के तौर पर होता है, देने जैसे कई कार्य श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुए हैं। हाल ही में सरकार द्वारा शुरू की गई परिवहन योजना में भी समाज के वंचित तबके का मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने विशेष ख्याल रखा है।प्रदेश महासचिव सह मुख्यालय प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि दरभंगा के बाद अब  28 अक्टूबर को मवेशी हाट मैदान, सिंहेश्वरस्थान, मधेपुरा में कोशी प्रमंडल का दलित-महादलित सम्मेलन होगा। उसके बाद 29 अक्टूबर को इंदिरा गांधी स्टेडियम, पूर्णिया (पूर्णियाप्रमंडल), 30 अक्टूबर को डुमरामा हाई स्कूल मैदान, अमरपुर, बांका(भागलपुर प्रमंडल), 31 अक्टूबर को गांधी मैदान, गया (मगधप्रमंडल), 3 नवंबर को राजीव गाँधी मैदान, विक्रमगंज, रोहतास (पटनाप्रमंडल) तथा 4 नवंबर को पोलो मैदान, मुंगेर (मुंगेर प्रमंडल) मैं आयोजित होगा।

About Post Author