PATNA : पटना यूनिवर्सिटी में बढ़ी फ़ीस के खिलाफ सड़क पर उतरे छात्र, गेट के बाहर किया रोड जाम

पटना। पटना यूनिवर्सिटी के गेट का संयुक्त रूप से छात्र संगठनों ने मंगलवार को घेराव किया। इस दौरान घंटों हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ। सड़क पर जाम लग गया और कई गाड़ियां उसमें फंस गईं। छात्रों ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन तानाशाही कर रहा है। कुलपति भ्रष्ट हो चुके हैं और छात्रों पर पैसे का दबाव बनाया जा रहा है। B.Ed की फीस में बढ़ोतरी की जा रही है। इस वजह से वो विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दरअसल, आज विश्वविद्यालय में सीनेट की बैठक चल रही थी, जिसके बाद तमाम छात्र संगठनों ने बवाल किया। छात्र संगठनों ने सड़क पर टायर जलाकर रोड जाम कर दिया। कई छात्र तो विश्वविद्यालय की गेट के ऊपर भी चढ़ गए, जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने उन्हें नीचे उतारा। कई छात्रों ने तो डपली बजा कर भी विरोध किया। प्रदर्शन के दौरान छात्र संगठनों में एआईडीएसओ, एआईएसएफ, राजद और एनएसयूआई शामिल थे।

छात्र ओसामा खुर्शिद ने बताया, ‘विश्वविद्यालय प्रशासन कह रहा है कि यूनिवर्सिटी घाटे में हैं। इसकी वजह से B.Ed की फीस 1800 से 1,50,000 कर दी गई। इस पर छात्रों ने विरोध किया तो विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे 2500 करने की बात कही, पर अब तक ऐसा हुआ नहीं है। सोचिए गरीब छात्र दूर-दूर से यहां पढ़ने आते हैं। ऐसे में फीस में इतनी बढ़ोतरी होगी तो छात्र कैसे पढ़ेंगे। वहीं, छात्र राजद के प्रदेश अध्यक्ष गगन यादव ने कहा, अंदर सीनेट की बैठक चल रही है। इसमें विश्वविद्यालय के पदाधिकारी हैं और वह लोग B.Ed की फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं।

वहीं, छात्र आदित्य रंजन ने बताया की विश्वविद्यालय ने बजट में घाटा बताकर फीस बढ़ोतरी कर दी है। यहां कोई दुकान चल रहा है क्या कि अगर विश्वविद्यालय को घाटा हो रहा है तो छात्रों से वसूला जाएगा। इसके लिए सरकार से भरपाई की मांग करें। छात्रों की फीस में बढ़ोतरी नहीं होनी चाहिए।’ इधर, इस दौरान छात्रों ने सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दी। किसी के चेहरे पर मास्क नहीं दिखा।

About Post Author

You may have missed