पीयू के नए सत्र में नामांकन का छात्रों के पास अंतिम मौका : आज और कल पूरी करें आवेदन प्रक्रिया, इन खास बातों का रखें ध्यान

फाइल फोटो

पटना। पटना विश्वविद्यालय में नए एकेडमिक सेशन, 2022-23 की नामांकन प्रक्रिया में आवेदन की अंतिम तिथि कल 25 जून 2022 है। जिसके बाद जो छात्र पटना यूनिवर्सिटी में नामांकन लेना चाहते है। वह आज ही अपना आवेदन प्रक्रिया पूरा कर ले। जानकारी के अनुसार, पटना विश्वविद्यालय में सीबीएसई की 10+ 2 स्तरीय परीक्षा को ध्यान में रखते हुए स्नातक स्तर पर नामांकन हेतु आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 4 जून से बढ़ाकर 25 जून कर दी गई थी। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा की तिथि में भी बदलाव किया गया है। नियमित कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट 9 जुलाई और व्यवसायिक कोर्स और सेल्फ फाइनेंस के लिए 12 तय की गई है।
आवेदन करते समय इन बातों का रखें ध्यान
नए एकेडमिक सेशन, 2022-23 की नामांकन प्रक्रिया में छात्र पटना यूनिवर्सिटी की आधिकारिक पर जाकर आवेदन करें। आवेदन पूरा हो जाने के बाद सभी प्रासंगिक मार्कशीट, हस्ताक्षर और पासपोर्ट आकार फोटो अपलोड करने होंगे और इसके साथ ही अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी भी देना होगा। ध्यान रहें की फोटो की साइज 75 KB से अधिक का नहीं होना चाहिए। साथ ही फोटो के नीचे हस्ताक्षर जरूर करें। वही अंत में आवेदन शुल्क जमाकर अपना नामांकन समाप्त करे।
नए सत्र के लिए पीयू में 515 सीटें बढ़ी
पटना विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में सत्र 2022-23 में कुल 4796 सीटों पर नामांकन होगा। बीए, बीएससी और बीकॉम के सामान्य पाठ्यक्रमों को मिलाकर पीयू के विभिन्न कॉलेजों में कुल 3256 सीटें पिछले साल तक थी। बाद में शिक्षा विभाग ने 515 सीटों की बढ़ोतरी की। इसमें पटना कॉलेज में सामान्य पाठ्यक्रमों की 600 सीटों को बढ़ाकर 780, पटना सायंस कॉलेज की 600 सीटों को बढ़ाकर 660, पटना वीमेंस कॉलेज में 260 और कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्रॉफ्ट में 15 सीटों की बढ़ोतरी की गई।

About Post Author

You may have missed